डोनाल्ड ट्रंप कैपिटल हिल मामले समेत कई जांच का करेंगे सामना |

डोनाल्ड ट्रंप कैपिटल हिल मामले समेत कई जांच का करेंगे सामना

डोनाल्ड ट्रंप कैपिटल हिल मामले समेत कई जांच का करेंगे सामना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : December 3, 2021/3:47 pm IST

न्यूयॉर्क, तीन दिसंबर (एपी) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकील कैपिटल हिल पर छह जनवरी को हमले की जांच करने वाली संसद की कमेटी द्वारा रिकॉर्ड को जारी करने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर आगामी सप्ताह और नए वर्ष में उन्हें कुछ और मुकदमों का सामना करना पड़ेगा।

ट्रंप दो प्रमुख राज्यों न्यूयॉर्क और जॉर्जिया में आपराधिक जांच और पूर्व के यौन प्रताड़ना के आरोप संबंधी मुकदमे का भी सामना करेंगे। ट्रंप के खिलाफ इस संबंध में भी जांच होगी कि क्या उन्होंने कैपिटल हिल पर धावा बोलने के लिए अपने समर्थकों को भड़काया था।

ट्रंप 2016 के चुनाव में रूस के दखल के संबंध में जांच को राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज कर चुके हैं। भीड़ को उकसाने के मामले में दोषी करार दिए जाने पर ट्रंप देश के इतिहास में ऐसे पहले पूर्व राष्ट्रपति हो जाएंगे। इससे उनका कारोबार भी प्रभावित हो सकता है और राजनीतिक भविष्य भी दांव पर लग जाएगा क्योंकि वह फिर से राष्ट्रपति बनने की इच्छा रखते हैं।

न्यूयॉर्क के अभियोजक पूर्व राष्ट्रपति के कारोबारी सौदे की जांच कर रहे हैं और हाल में एक बड़ी जूरी की बैठक बुलाई गई है। पूर्व राष्ट्रपति न्यूयॉर्क शहर में अपनी संपत्तियों को लेकर भी जांच का सामना कर रहे हैं। जबकि, जॉर्जिया के अटलांटा में इस पर जांच चल रही है कि क्या ट्रंप ने 2020 के राज्य के चुनाव में प्रशासन ने दखल देने की कोशिश की थी।

ट्रंप वाशिंगटन में भी कई मुकदमों का सामना कर रहे है। यहां वह अपनी एक भतीजी और डेमाक्रेटिक सांसदों से जुड़े मामलों का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा एक मामला छह जनवरी को भीड़ को उकसाने से भी जुड़ा है।

एपी आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers