भारतीय मूल के प्रख्यात न्यूरोसर्जन ने इजराइल में जुड़वां बच्चे की सर्जरी की

भारतीय मूल के प्रख्यात न्यूरोसर्जन ने इजराइल में जुड़वां बच्चे की सर्जरी की

Edited By: , September 13, 2021 / 03:53 PM IST

(हरिंदर मिश्रा)

यरूशलम, 13 सितंबर (भाषा) ब्रिटेन में भारतीय मूल के, बच्चों के प्रख्यात न्यूरोसर्जन ने दो जुड़वां बच्चों का सफल ऑरपरेशन करने में इजराइल के चिकित्सकों के एक समूह की मदद की। सिर से जुड़े ये दोनों बच्चे सर्जरी के बाद सामान्य जीवन जी सकेंगे। यह जानकारी यहां मीडिया की खबरों में दी गई।

‘द टाइम्स ऑफ इजराइल’ के अनुसार, कश्मीर में जन्मे और लंदन के ग्रेट आरमॉन्ड स्ट्रीट हॉस्पिटल में काम करने वाले डॉ. नूर उल ओवैसी जिलानी से जब इजराइल के सारोका अस्पताल के डॉक्टरों ने संपर्क किया तो उन्होंने सर्जरी करने पर सहमति जता दी।

उन्हें और उनके सहकर्मी प्रोफेसर डेविड डुनवे को पूरी दुनिया में इस तरह के मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है।

जिलानी ने कहा, ‘‘चिकित्सक की दृष्टि से देखें तो हम सब एक हैं। तथ्य यह है कि कश्मीर में जन्मे एक मुस्लिम चिकित्सक ने इजराइल में यहूदी परिवार की सहायता के लिए वहां के चिकित्सकों के साथ काम किया, जो हमें याद दिलाता है कि चिकित्सा सार्वभौम होती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक शानदार परिवार की मदद की। मैंने पूरी जिंदगी कहा है कि सभी बच्चे एक जैसे हैं, चाहे उनका कोई भी रंग हो या कोई भी धर्म हो। भेदभाव मनुष्य करता है। बच्चा बच्चा होता है। चिकित्सक की दृष्टि से देखें तो हम सब एक हैं।’’

बताया जाता है कि इजराइल के जुड़वां बच्चों की सर्जरी पर जिलानी ने महीनों काम किया।

इजराइल के सोरोका अस्पताल के चिकित्सक दल के लिए भी यह बड़ी उपलब्धि है जिसने इस जटिल ऑपरेशन का प्रबंध किया, जबकि पहले वहां इस तरह की सर्जरी कभी नहीं हुई।

भाषा नीरज नीरज मनीषा

मनीषा