यूरोपीय संघ के नेतागण यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्जा देने को तैयार

यूरोपीय संघ के नेतागण यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्जा देने को तैयार

: , June 23, 2022 / 04:46 PM IST

ब्रसेल्स, 23 जून (एपी) यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता 27 देशों के इस संगठन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को यूक्रेन को उम्मीदवार का दर्जा देने के लिए तैयार हैं। संगठन की पूर्ण सदस्यता के लिए एक लंबे और अप्रत्याशित सफर का यह पहला कदम है।

ईयू की सदस्यता के लिए पहल 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद की गई थी। ऐेसे संकेत हैं कि युद्धग्रस्त देश का सदस्यता के लिए दावेदार बनना अब तय सा हो गया है।

ब्रसेल्स में होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले नाम उजागर नहीं करने की शर्त के साथ यूरोपीय संघ के कई राजनयिकों ने कहा कि यूक्रेन के पक्ष में सर्वसम्मत अनुमोदन होगा जो चर्चा शुरू करने के लिए आवश्यक है।

यूरोपीय संघ के 27 राष्ट्र रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन के प्रतिरोध का समर्थन करने, मास्को के खिलाफ अभूतपूर्व आर्थिक प्रतिबंधों को स्वीकार करने में एकजुट हैं। हालांकि, शुरू में नेताओं मे इस बात को लेकर मतभेद था कि यूरोपीय संघ को यूक्रेन को सदस्य बनाने के लिए कितनी जल्दी आगे बढ़ना चाहिए। नीदरलैंड, स्वीडन और डेनमार्क जैसे देशों ने सबसे अधिक संदेह जताया था।

संगठन की सदस्यता के लिए यूक्रेन के प्रयासों को पिछले हफ्ते तब बल मिला जब यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा- यूरोपीय आयोग ने अप्रैल और मई की शुरुआत में एक प्रश्नावली के यूक्रेन के जवाबों के आधार पर अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।

इस दिशा में यूक्रेन को एक और कामयाबी तब मिली जब फ्रांस, जर्मनी, इटली और रोमानिया के नेताओं ने देश का दौरा किया और उसकी उम्मीदवारी का समर्थन करने का संकल्प लिया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने बुधवार को यूरोपीय संघ के 11 नेताओं के साथ बातचीत की। उसके एक दिन पहले उन्होंने नौ नेताओं के साथ बातचीत की थी। यह एक और संकेत है कि यूक्रेन के लिए यूरोपीय संघ की उम्मीदवारी कितनी अहम है। उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स की बैठक ‘यूरोपीय परिषद का ऐतिहासिक सत्र’ होगी।

एपी

अविनाश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)