ईयू नियामक मंकीपॉक्स से बचाव के लिए स्मॉलपॉक्स का टीका देने पर कर रहा विचार |

ईयू नियामक मंकीपॉक्स से बचाव के लिए स्मॉलपॉक्स का टीका देने पर कर रहा विचार

ईयू नियामक मंकीपॉक्स से बचाव के लिए स्मॉलपॉक्स का टीका देने पर कर रहा विचार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 28, 2022/6:52 pm IST

लंदन, 28 जून (एपी) यूरोप के चिकित्सा नियामक ने कहा कि वह इस बारे में फैसला करने के लिए आंकड़ों की समीक्षा करेगा कि क्या फार्मास्युटिकल कंपनी बावरियन नॉर्डिक द्वारा बनाये गये स्मॉलपॉक्स (चेचक) के टीके को मंकीपॉक्स के उपचार में इस्तेमाल के लिए अधिकृत किया जा सकता है। यूरोप महाद्वीप में मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप के बीच यह बयान आया है।

ईयू के औषधि नियामक ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी नियामकों ने मंकीपॉक्स से बचाव के लिए टीके के उपयोग को पहले ही मंजूरी दे दी है जिसे यूरोप में इमवैनेक्स नाम से जाना जाता है लेकिन अमेरिका में जीननियोस नाम से बेचा जाता है।

यूरोप में इस टीके को केवल वयस्कों में स्मॉलपॉक्स की रोकथाम के लिए इस्तेमाल की अनुमति है जो मंकीपॉक्स जैसी बीमारी है।

ईएमए ने कहा, ‘‘यह समीक्षा शुरू करने का फैसला प्रयोगशाला के उन अध्ययनों के परिणामों पर आधारित है जिनमें सुझाव दिया गया है कि टीके से एंटीबॉडी का उत्पादन शुरू हो जाता है जो मंकीपॉक्स के वायरस पर हमला करते हैं।’’

नियामक ने कहा कि यूरोप में टीके की आपूर्ति इस समय बहुत सीमित है।

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार दुनियाभर में इस समय मंकीपॉक्स के 4,300 से अधिक मामले हैं जिनमें ज्यादातर यूरोप में हैं।

ब्रिटेन, जर्मनी और अमेरिका समेत अनेक देशों में मंकीपॉक्स के संक्रमण के अत्यधिक जोखिम वाले लोगों को स्मॉलपॉक्स का टीका लगाने की शुरुआत कर दी गयी है।

एपी वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)