चीन के कोविड-19 के टीके के तीसरे चरण का प्रायोगिक परीक्षण शुरू

चीन के कोविड-19 के टीके के तीसरे चरण का प्रायोगिक परीक्षण शुरू

Edited By: , March 11, 2021 / 07:35 PM IST

बीजिंग, 20 नवंबर (भाषा) चीन की एक अग्रणी टीका कंपनी ने कहा है कि उसने कोविड-19 के अपने टीके के तीसरे चरण का प्रायोगिक परीक्षण शुरू कर दिया है और दुनियाभर में 29,000 लोगों को इसमें शामिल करने की योजना है।

अन्हुई झिफेई लॉन्गकॉम बायोफार्मास्यूटिकल ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि कोविड-19 के टीका के लिए तीसरे चरण का परीक्षण किया जा रहा है।

कंपनी और चीनी एकेडमी ऑफ साइंस के तहत माइक्रोबॉयोलॉजी संस्थान द्वारा विकसित टीका को राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन से 19 जून को प्रायोगिक परीक्षण की अनुमति मिली थी।

कंपनी ने कहा है कि अनुसंधान के तहत 18 और इससे ज्यादा उम्र के 29,000 लोगों को शामिल किया जाना है। मध्य चीन के हुनान प्रांत की जियांगतान काउंटी में बुधवार को परीक्षण शुरू किया गया।

इस टीका का वैश्विक स्तर पर परीक्षण इस महीने के अंत में उज्बेकिस्तान में शुरू होने की संभावना है। इसके बाद इंडोनेशिया, पाकिस्तान और इक्वाडोर में परीक्षण होगा।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बुधवार को मीडिया को बताया था कि टीका का यूएई, ब्राजील, पाकिस्तान और पेरू समेत कुछ देशों में परीक्षण किया जा रहा है ।

अध्ययनकर्ताओं ने पहले चरण और दूसरे चरण का प्रायोगिक परीक्षण 23 जून को शुरू किया था। सरकारी अखबार ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक परीक्षण के तहत बीजिंग, चोंगकिंग और हुनान प्रांत के 18 से 59 साल के लोगों को टीका दिया गया।

भाषा आशीष दिलीप

दिलीप