‘फेसबुक पेपर्स’ 17 अमेरिकी समाचार संगठनों के बीच एक अनूठे सहयोग को दिखाता है |

‘फेसबुक पेपर्स’ 17 अमेरिकी समाचार संगठनों के बीच एक अनूठे सहयोग को दिखाता है

‘फेसबुक पेपर्स’ 17 अमेरिकी समाचार संगठनों के बीच एक अनूठे सहयोग को दिखाता है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : October 25, 2021/7:49 pm IST

सेन फ्रांसिस्को, 25 अक्टूबर (एपी) ‘फेसबुक पेपर्स’ एसोसिएटेड प्रेस सहित 17 अमेरिकी समाचार संगठनों के बीच एक अद्वितीय सहयोग को प्रस्तुत करता है। फेसबुक के पूर्व उत्पाद प्रबंधक से व्हिसल ब्लोअर बने फ्रांसेस हॉगेन द्वारा प्राप्त कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों के हजारों पृष्ठों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, बड़े और छोटे, विभिन्न प्रकार के समाचार पत्रों के पत्रकारों ने एक साथ काम किया।

यूरोपीय समाचार संगठन के एक अलग संघ के पास दस्तावेजों के एक ही सेट तक पहुंच थी, और दोनों समूहों के सदस्यों ने सोमवार, 25 अक्टूबर को सुबह सात बजे तक सामग्री के अपने विश्लेषण से संबंधित सामग्री प्रकाशित करना शुरू किया। वह तारीख और समय सहयोगी समाचार संगठनों द्वारा निर्धारित किया गया था ताकि संघ में सभी को दस्तावेज़ों का पूरी तरह से विश्लेषण करने, प्रासंगिक विवरणों की रिपोर्ट करने और फेसबुक के जनसंपर्क कर्मचारियों को उन खबरों में उठाए गए सवालों का जवाब देने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

संघ के प्रत्येक सदस्य ने दस्तावेज सामग्री और उनके महत्व पर अपनी स्वतंत्र रिपोर्टिंग का अनुसरण किया। दस्तावेजों के बारे में जानकारी और संदर्भ हासिल करने के लिए प्रत्येक सदस्य को समूह ब्रीफिंग में भाग लेने का अवसर भी मिला।

ये पेपर्स खुलासे के संशोधित संस्करण हैं जो हॉगेन ने ‘सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन’ के समक्ष कई महीनों में किए हैं। इनमें आरोप लगाया गया है कि फेसबुक सुरक्षा पर मुनाफे को प्राथमिकता दे रहा है और निवेशकों और जनता से अपने स्वयं के शोध को छुपा रहा है।

फेसबुक पेपर्स संघ इन दस्तावेजों पर रिपोर्ट करना जारी रखेगा क्योंकि आने वाले दिनों और हफ्तों में और अधिक उपलब्ध हो जाएंगे।

एपी

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers