फिनलैंड आज आधी रात से रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर लगाएगा पाबंदी |

फिनलैंड आज आधी रात से रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर लगाएगा पाबंदी

फिनलैंड आज आधी रात से रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर लगाएगा पाबंदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : September 29, 2022/7:04 pm IST

हेलसिंकी, 29 सितंबर (एपी) फिनलैंड की सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह आधी रात से अपने देश में रूसी पर्यटकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा रही है। इसके साथ ही सरकार ने कहा कि वह रूस से लगी अपनी सीमा पर यात्रियों की आवाजाही को सीमित करेगी और पर्यटक वीजा पर आने वाले रूसी नागरिकों पर पाबंदी लगायेगी।

विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो ने एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि सैद्धांतिक रूप से इस फैसले का मकसद फिनलैंड में रूसी पर्यटकों पर पूरी तरह से पाबंदी लगाना है।

सरकार ने इस फैसले को यह कहकर न्यायोचित ठहराया है कि फिनलैंड में रूसी पर्यटकों का लगातार आना देश के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरे में डाल रहा है।

यह भी कहा गया है कि फिनलैंड ने इस मामले पर यूक्रेन के नेताओं समेत अन्य लोगों के साथ विचारविमर्श किया है।

हाविस्टो ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध से संबंधित सुरक्षा खतरों, रूसी की ओर से कराए गए ‘अवैध’ जनमत संग्रह और हाल ही में नार्ड स्ट्रीम पाइलाइन में हुए रिसाव की घटनाओं का जिक्र किया।

हालांकि, रूसी नगारिक अब भी पारिवारिक, अध्ययन या काम करने जैसे कारणों से फिनलैंड में प्रवेश कर सकेंगे। दोनों देश एक-दूसरे के साथ 1340 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं।

अभी तक रूसी लोग अन्य यूरोपीय देशों के लिए रवाना होने से पहले फिनलैंड में दाखिल होते थे, क्योंकि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से रूस से सीधी उड़ान पर पाबंदी है।

एपी संतोष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers