बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान मलेरिया के बढ़ते मामलों पर रोक के लिए भारत से 60 लाख मच्छरदानी खरीदेगा |

बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान मलेरिया के बढ़ते मामलों पर रोक के लिए भारत से 60 लाख मच्छरदानी खरीदेगा

बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान मलेरिया के बढ़ते मामलों पर रोक के लिए भारत से 60 लाख मच्छरदानी खरीदेगा

: , October 11, 2022 / 08:09 PM IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लमाबाद, 11 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत से 60 लाख मच्छरदानी की खरीद को मंजूरी दे दी है, ताकि अभूतपूर्व बाढ़ के कारण मलेरिया और जल जनित अन्य बीमारियों के प्रसार पर अंकुश लगाया जा सके। मीडिया की खबरों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वैश्विक कोष के तहत उपलब्ध कराये गये वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल पाकिस्तान के लिए मच्छरदानी की खरीद में करेगा। जीयो टीवी की खबर में यह जानकारी दी गई।

इसके पहले पाकिस्तान ने डब्ल्यूएचओ से मच्छरदानी उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया था।

मध्य जून में मूसलाधार बारिश के कारण आई विनाशकारी बाढ़ के कारण एक तिहाई पाकिस्तान पानी की चपेट में था, जिसके कारण 3.3 करोड़ लोगों को विस्थापित होना पड़ा, जबकि 1700 लोगों से अधिक की मौत हो गई।

सितंबर में डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया कि मलेरिया जैसी बीमारियों के मामले में इजाफे से ‘दूसरी आपदा’ आ सकती है। पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी कि बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान के 32 जिलों में जनवरी 2023 तक मलेरिया के मामलों की संख्या 27 लाख तक हो सकती है।

पाकिस्तान के अधिकारियों ने भी कहा है कि बाढ़ प्रभावित 32 जिलों में मलेरिया तेजी से फैल रहा है और मच्छर जनित बीमारियों से बच्चे प्रभावित हो रहे हैं।

खबर में बताया गया है कि भारत से मच्छरदानी खरीदने के लिए पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय से पिछले महीने अनुमति मांगी गई थी।

भाषा संतोष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)