कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में बाढ़ से तबाही, आपात स्थित घोषित

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में बाढ़ से तबाही, आपात स्थित घोषित

Edited By: , November 18, 2021 / 11:39 AM IST

Floods in British Columbia : वैंकूवर, 18 नवंबर (एपी) कनाडा के प्रशांत तटीय प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ और मिट्टी धंसने की घटनाओं के मद्देनजर बुधवार को आपात स्थिति घोषित कर दी गई। अधिकारियों का कहना है कि उन्हें और अधिक जान-माल का नुकसान होने की आशंका है।

दक्षिणी ब्रिटिश कोलंबिया में शनिवार से सोमवार के बीच रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद ब्रिटिश कोलंबिया के निचले मुख्य इलाके में और प्रांत के अंदरूनी हिस्सों में प्रमुख मार्ग बाढ़ के कारण जलमग्न हो गये या वहां भूस्खलन हुआ जिससे उनका शेष हिस्से से संपर्क कट गया।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने वाशिंगटन में कहा, ‘‘ ब्रिटिश कोलंबिया में मूसलाधार बारिश के कारण भीषण बाढ़ आई है और कई लोग मारे गए हैं। हम कनाडा सशस्त्र बल सहित कई तरह की मदद वहां भेज रहे हैं, साथ ही खराब मौसम के कारण हुई घटनाओं से निपटने और पुनर्निर्माण के लिए भी हम तत्पर रहेंगे।’’

इस बीच, कनाडा की सीमा से लगे छोटे से अमेरिकी शहर सुमास के निवासियों के अनुसार, वहां बाढ़ से करीब तीन चौथाई मकान प्रभावित हुए हैं। राहत कार्य जारी है। वहां कई से दिन बारिश और तूफान का कहर था, जिसमें कई प्रमुख सड़क मार्ग जलमग्न या क्षतिग्रस्त हो गए और सैकड़ों लोगों को अपने घर छोड़़ने पड़े।

सुमास में हालांकि बुधवार को धूप निकली थी, वहां से करीब 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

वाशिंगटन के गवर्नर जे इंसली ने सोमवार को 14 काउंटी में मौसम की स्थिति गंभीर रहने की घोषणा की थी।

एपी निहारिका मनीषा

मनीषा