पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से खाद्यान्न संकट की आशंका |

पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से खाद्यान्न संकट की आशंका

पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से खाद्यान्न संकट की आशंका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 26, 2022/4:17 pm IST

खैरपुर (पाकिस्तान), 26 सितंबर (एपी) हर साल की तरह अर्ज़ मोहम्मद ने दक्षिणी पाकिस्तान में स्थित अपनी थोड़ी सी ज़मीन पर कपास की बुआई की थी। अगर फसल तैयार होती और उसकी कटाई होती तो इससे होने वाली कमाई उनके पांच लोगों के परिवार के लिए पर्याप्त होती, लेकिन बाढ़ ने सब खत्म कर दिया।

पाकिस्तान में मूसलाधार बारिश के बाद जून में आई बाढ़ ने मोहम्मद का घर ढहा दिया और उनकी चार एकड़ जमीन पर फैली कपास की फसल को भी नष्ट कर दिया जिससे परिवार की कमाई का जरिया ही खत्म हो गया।

इससे भी ज्यादा चिंताजनक यह बात है कि उनके और उनके पड़ोसियों के खेत बारिश रूकने के करीब तीन महीने बाद, अब भी पानी में डूबे हुए हैं। दक्षिणी पाकिस्तान में कई किसानों की ही तरह मोहम्मद भी शायद वक्त पर गेहूं की अगली फसल की बुआई नहीं कर पाएंगे। ये हालात देश में खाद्यान्न संकट गहराने का संकेत देते हैं।

मोहम्मद ने कहा, “ इस बारिश ने हमारा सबकुछ तबाह कर दिया। हमारे पास खाने तक को कुछ नहीं है।” वह सिंध प्रांत के खैरपुर में अपने टूटे हुए घर के पास अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक तंबू में रह रहे हैं। खैरपुर, मुल्क में सैलाब से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है।

किसान और अधिकारियों ने चेताया कि पाकिस्तान में उस वक्त खाद्यान्न की गंभीर कमी हो सकती है जब सरकार पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रही है और दुनिया भर में महंगाई है।

अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान की करीब 15 फीसदी चावल और 40 प्रतिशत कपास की फसल तबाह हो गई है। बाढ़ ने निजी खाद्यान्न स्टोर को भी नष्ट कर दिया है। किसान परिवार खाद्यान्न के लिए इस पर ही निर्भर रहते हैं।

बाढ़ का कारण जलवायु परिवर्तन को बताया जा रहा है। सैलाब की वजह से 1600 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 20 लाख घरों को नुकसान पहुंचा है।

पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ (एपी) से कहा था, “ हमें अपने लोगों को जीविका देने के लिए कोष की जरूरत है। हमें हमारे लोगों को, किसानों को हुए फसल के नुकसान के वास्ते मुआवज़ा देने के लिए कोष की जरूरत है।”

सरकार का कहना है कि फिलहाल खाद्यान्न आपूर्ति को लेकर तत्काल चिंता करने की जरूरत नहीं है। एपी को भेजे बयान में राज्य आपदा एजेंसी ने कहा कि गेहूं का पर्याप्त भंडारण है जो फसल की अगली कटाई तक चल सकेगा तथा सरकार गेहूं का आयात करेगी।

बहरहाल, गेहूं की अगली फसल को लेकर अनिश्चितता है। आमतौर पर अक्टूबर में बुआई शुरू होती है। देश में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन करने वाले पंजाब प्रांत में बाढ़ से कम नुकसान हुआ और वहां वक्त पर बुआई की जा सकती है। मगर सिंध प्रांत के सिंचाई मंत्री जाम खान शोरो ने कहा कि प्रांत में करीब 50 फीसदी खेत पानी में डूबे हुए हैं।

खैरपुर में 400 एकड़ जमीन के मालिक अल्ताफ हुसैन कहते हैं कि वह आम तौर पर दोस्तों और रिश्तेदारों को बतौर तोहफा गेहूं देते थे, लेकिन इस बार उन्हें अपने परिवार को पर्याप्त तौर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने की चिंता सता रही है। उनकी 400 एकड़ ज़मीन अब भी पानी में डूबी हुई है।

पाकिस्तान के योजना मंत्री अहसान इकबाल ने एपी से कहा, “ अब हमें गेहूं और अन्य खाद्य सामग्री का आयात करना होगा।”

वरिष्ठ अर्थशास्त्री अशफाक अहमद ने कहा कि अगले महीने तक और गेहूं आयात करने की जरूरत है, अन्यथा दिसंबर में खाद्यान्न संकट होने की आशंका है।

सिंध के अलावा बलूचिस्तान जिले के दूर दराज़ के दश्त जिले में अंगूर, सेब और अन्य फलों की फसलें बर्बाद हुई हैं जिससे किसान परेशान हैं।

एपी नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)