विदेश सचिव श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से की मुलाकात,द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की |

विदेश सचिव श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से की मुलाकात,द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की

विदेश सचिव श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री से की मुलाकात,द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : December 7, 2021/5:51 pm IST

(अनिसुर रहमान)

ढाका, सात दिसंबर (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को यहां बांग्लादेशी विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच विविध मुद्दों और बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की, जिनमें कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाना भी शामिल है।

दो पड़ोसी देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा के लिये दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर यहां पहुंचे श्रृंगला ने अपने समकक्ष मसूद बिन मोमेन से भी मुलाकात की और सभी मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, “विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमेन से मुलाकात की। हमारे कोविड सहयोग समेत दोनों देशों के बीच व्यापक और बढ़ते सहयोग की समीक्षा की। संयुक्त रूप से आयोजित ‘मैत्री दिवस’ की सफलता पर संतोष व्यक्त किया।”

भारतीय उच्चायोग ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अपने समकक्ष के साथ मुलाकात के दौरान विदेश सचिव ने “भारत और बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के 50 साल पूरे होने के विशेष वर्ष में सभी मोर्चों पर द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति पर चर्चा की।”

बांग्लादेश के विदेश सचिव ने राजधानी में हवाई अड्डे पर श्रृंगला का स्वागत किया। श्रृंगला का बुधवार को बांग्लोदश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात का कार्यक्रम है।

श्रृंगला के सड़क परिवहन एवं पुल मंत्री और सत्तारूढ़ अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर से भी मिलने की उम्मीद है।

नयी दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि बांग्लादेश की यात्रा दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। यह यात्रा 15 से 17 दिसंबर के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की तैयारी में भी मदद करेगी।

भारत और बांग्लादेश ने सोमवार को ‘मैत्री दिवस’ मनाया था। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1971 में भारत द्वारा बांग्लादेश को मान्यता देने के अवसर पर छह दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ मनाया जाता है।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)