कजाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने विदेश भागने का आरोप लगाने वाली खबर से किया इंकार |

कजाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने विदेश भागने का आरोप लगाने वाली खबर से किया इंकार

कजाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ने विदेश भागने का आरोप लगाने वाली खबर से किया इंकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 18, 2022/9:15 pm IST

मास्को, 18 जनवरी (एपी) कजाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव ने देश छोड़कर विदेश भागने का आरोप लगाने वाली खबरों का खंडन किया है। नूरसुल्तान ने मंगलवार को एक संक्षिप्त वीडियो जारी करके देश में इस महीने की शुरुआत में हुई हिंसा और अशांति पर बातचीत करते हुए उन खबरों को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि वह मौजूदा राष्ट्रपति से तनाव के बीच देश छोड़कर विदेश भाग गए।

यह पहला अवसर है जब नूरसुल्तान ने सार्वजनिक रूप से देश में हुई हिंसा और रक्तपात पर बात की। नूरसुल्तान ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 29 वर्षों तक कजाकिस्तान का नेतृत्व किया और वर्ष 2019 में राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद भी एक प्रभावशाली पद पर रहे। पूर्व राष्ट्रपति ने इस बात से इनकार किया कि उनके और उनके उत्तराधिकारी राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायेव के बीच तनाव था। कुछ लोगों का आकलन है कि दोनों के बीच की अनबन अशांति को बढ़ाने में भूमिका निभा सकती है।

अपने वीडियो संबोधन में 81 वर्षीय नूरसुल्तान ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा, ‘‘देश के अभिजात्य वर्ग के भीतर कोई संघर्ष या टकराव नहीं है, इस संबंध में अफवाहें पूरी तरह से निराधार हैं।’’

कजाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन की शुरुआत दो जनवरी को एक छोटे से पश्चिमी शहर में हुई। यह विरोध प्रदर्शन ईंधन की कीमतें लगभग दोगुनी करने को लेकर था। यह विरोध प्रदर्शन देखते ही देखते पूरे देश में फैल गया। इसके बाद तोकायेव ने भीड़ को शांत करने के लिए ईंधन की कीमतों पर 180 दिनों की समय सीमा की घोषणा करने समेत नूरसुल्तान को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख के पद से हटा दिया। राष्ट्रपति पद से हटने के बाद से नूरसुल्तान इस पद पर आसीन थे। कुछ लोगों ने इस कदम को पूर्व नेता के संरक्षण को समाप्त करने के प्रयास के रूप में देखा जिसने कजाकिस्तान के सत्तारूढ़ अभिजात्य वर्ग के बीच तनाव को और बढ़ा दिया। इस कदम ने अशांति को और बढ़ावा दिया।

एपी संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers