भारतीय माने जा रहे एक परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत |

भारतीय माने जा रहे एक परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत

भारतीय माने जा रहे एक परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : January 21, 2022/4:05 pm IST

टोरंटो/ न्यूयॉर्क, 21 जनवरी (भाषा) अमेरिका से लगी कनाडा की सीमा पर एक हृदय विदारक घटना में भारतीय माने जा रहे एक परिवार के चार सदस्यों की सर्द मौसम के चलते मौत हो गई, जिसमें एक नवजात शिशु भी शामिल है। हालांकि, इसे मानव तस्करी का संभावित मामला बताया जा रहा है। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई।

मैनटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बृहस्पतिवार को बताया कि एमर्सन के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा पर कनाडा की ओर बुधवार को चार शव मिले, जिनमें दो शव वयस्कों के, एक किशोर का और एक नवजात शिशु का है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि यह माना जा रहा है कि मृतक भारत से आए थे और कनाडा से अमेरिका की सीमा में दाखिल होने की कोशिश कर रहे थे।

आरसीएमपी के सहायक आयुक्त जेन मैक्लैची ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में अबतक मिली जानकारी साझा की।

उन्होंने कहा, ‘‘आज मैं जो जानकारी साझा करने जा रही हूं, वह कई लोगों के लिए सुनना मुश्किल है। यह निश्चित तौर पर हृदय विदारक हादसा है। जांच के बहुत ही शुरुआती दौर में लगता है कि सभी की मौत सर्द मौसम की वजह से हुई है।’’

मैक्लैची ने कहा कि आरसीएमपी का मानना है कि चारों मृतक उस समूह का हिस्सा थे, जिन्हें सीमा के नजदीक अमेरिकी क्षेत्र से पकड़ा गया है। उन्होंने बताया कि चारों शव सीमा से नौ से 12 मीटर की दूरी पर मिले।

खबर के मुताबिक मैनटोबा आरसीएमपी को अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा रक्षा विभाग से बुधवार को जानकारी मिली कि एमर्सन के नजदीक लोगों का एक समूह सीमा पार कर अमेरिका में दाखिल हुआ है और एक वयस्क के हाथ में बच्चे के उपयोग की वस्तुएं हैं, लेकिन समूह में नवजात शिशु नहीं है।

इसके तुरंत बाद सीमा के दोनों ओर तलाशी अभियान शुरू किया गया और दोपहर को वयस्क पुरुष, महिला और नवजात का शव मिला जबकि किशोर का शव कुछ देर बाद मिला।

डिस्ट्रिक्ट ऑफ मिनिसोटा के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने बृहस्पतिवार को विज्ञप्ति जारी कर बताया कि मामले में मानव तस्करी के आरोप में फ्लोरिडा के 47 वर्षीय व्यक्ति स्टीव शैंड को गिरफ्तार किया गया है।

भाषा

धीरज सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)