ब्रिटेन में शरण लेने वालों के लिए ‘खंडित’ व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा : मंत्री |

ब्रिटेन में शरण लेने वालों के लिए ‘खंडित’ व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा : मंत्री

ब्रिटेन में शरण लेने वालों के लिए ‘खंडित’ व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा : मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 25, 2021/8:43 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 25 नवंबर (भाषा) ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा है कि शरण लेने वाले लोगों के लिए ‘खंडित’ व्यवस्था को फिर से दुरूस्त किया जाएगा। उनकी यह टिप्पणी फ्रांस और इंग्लैंड के बीच इंग्लिश चैनल में 27 प्रवासियों की डूबने से मौत होने के बाद आयी है।

इंग्लिश चैनल में हुयी यह सबसे भीषण घटना है। सोमालिया, इराक, यमन और लीबिया जैसे संघर्षग्रस्त देशों से हजारों प्रवासी और शरण चाहने वाले लोग छोटी नौकाओं के जरिए खतरनाक यात्रा करते हैं।

फ्रांस ने बुधवार को कहा था कि इंग्लिश चैनल में बुधवार को हुयी घटना में 17 पुरुष, सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे। मृतकों में एक गर्भवती भी थी। फ्रांस सरकार ने इस घटना से जुड़े पांच संदिग्ध मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है।

प्रीति पटेल ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि यह घटना क्रूर आपराधिक गिरोहों द्वारा संचालित यात्राओं के खतरों से आगाह करती है। उन्होंने कहा, ‘‘इसी वजह से आव्रजन के लिए इस सरकार की नयी योजना हमारी खंडित शरण प्रणाली को दुरूस्त करेगी और फ्रांस से ब्रिटेन की खतरनाक यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले कारकों पर गौर करेगी…।’’

भारतीय मूल की मंत्री ने कहा कि हम इन खतरनाक यात्राओं पर जाने वाले प्रवासियों को रोकने के लिए फ्रांस और अन्य यूरोपीय भागीदारों के साथ सहयोग को बढ़ाएंगे।

इस बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फ्रांसीसी नेता इमैनुएल मैक्रों से बातचीत की। दोनों नेताओं ने खतरनाक यात्रा को रोकने के लिए संयुक्त प्रयासों को आगे बढ़ाने एवं लोगों के जीवन को खतरे में डालने वाले गिरोहों पर काबू के लिए हरसंभव प्रयास करने पर सहमति जतायी।

भाषा

अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)