फ्रांस की ऊर्जा कंपनियों ने लोगों से ईंधन, बिजली के इस्तेमाल में कटौती की अपील की |

फ्रांस की ऊर्जा कंपनियों ने लोगों से ईंधन, बिजली के इस्तेमाल में कटौती की अपील की

फ्रांस की ऊर्जा कंपनियों ने लोगों से ईंधन, बिजली के इस्तेमाल में कटौती की अपील की

: , June 27, 2022 / 11:41 AM IST

पेरिस, 27 जून (एपी) फ्रांस की तीन ऊर्जा कंपनियों ने रूस से आपूर्ति बंद होने और यूक्रेन में युद्ध के मद्देनजर रविवार को फ्रांस की जनता से तत्काल ईंधन, तेल, बिजली और गैस की खपत कम करने की अपील की है।

तीन कंपनियों टोटल एनर्जीज, ईडीएफ और एंजी के नेताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा है, ‘‘ये प्रयास निश्चित रूप से सामूहिक और व्यापक स्तर पर होने चाहिए।’’ यह बयान फ्रेंच साप्ताहिक पत्रिका ‘दू दिमान्शे’ में प्रकाशित हुआ है।

रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को हमला शुर करने के बाद 27 देशों के समूह द्वारा उस पर प्रतिबंध लगाए जाने के जवाब में कई यूरोपीय देशों को गैस आपूर्ति बंद कर दी है।

यूरोप की ऊर्जा प्रणाली कुछ महीनों से गंभीर तनाव में है। उपमहाद्वीप में गैस भंडार को लेकर सतर्कता बढ़ गयी है और आपूर्ति में कटौती की जा रही है। अन्य यूरोपीय देशों की तरह फ्रांस भी सर्दियों के लिए अपने गैस भंडार को तैयार रखने का प्रयास कर रहा है। फ्रांस का उद्देश्य सर्दियों से पहले भंडार को तैयार कर लेना है ताकि आर्थिक और राजनीतिक संकट से बचा जा सके।

ऊर्जा कंपनियों के नेताओं ने कहा, ‘‘गर्मियों में आज की कार्रवाई हमें सर्दियों के लिए पहले से तैयार रखेगी।’’ यूक्रेन में युद्ध की वजह से गैस आपूर्ति की कमी के कारण यूरोप में बिजली उत्पादन बढ़ाने और सूखे की आशंका को देखते हुए पनबिजली उत्पादन में कमी करने का दबाव है।

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga