फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने सऊदी अरब के युवराज से मुलाकात की |

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने सऊदी अरब के युवराज से मुलाकात की

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने सऊदी अरब के युवराज से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : December 4, 2021/9:15 pm IST

दुबई, चार दिसंबर (एपी) फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने अपने दो दिवसीय खाड़ी दौरे के अंतिम दिन शनिवार को सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच ईरान के परमाणु कार्यक्रम, लेबनान के संकट और यमन में जारी युद्ध को लेकर चर्चा होने की संभावजा जतायी गई है।

इससे पहले दिन में, मैक्रों ने कतर में संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस और यूरोपीय संघ के कई देश अफगानिस्तान में संयुक्त राजनयिक मिशन खोलने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, जोर दिया कि इस कदम को देश में तालिबानी शासन को मान्यता देने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

मैक्रों ने कहा कि वह सऊदी के युवराज के समक्ष लेबनान का मुद्दा उठाएंगे जोकि एक के बाद एक संकट का सामना कर रहा है।

सऊदी अरब पहुंचे मैक्रों ने जेद्दा में युवराज सलमान से मुलाकात की, जहां पहली बार फॉर्मूला वन रेस के आयोजन और पॉप गायक जस्टिन बीबर के कार्यक्रम के चलते शाही घराने को दक्षिणपंथी समूहों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

जेद्दा आने से पहले मैक्रों ने कहा कि यह ”बेहद आवश्यक” है कि यह क्षेत्र लेबनान के साथ आर्थिक संबंधों को फिर से बहाल करे और जरूरत के समय लेबनान की मदद करे। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने कतर के शासक के साथ इस पर चर्चा की और अब वह सऊदी अरब में युवराज से भी इस बारे में बात करेंगे।

एपी शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)