गेट्स फाउंडेशन ने गरीबी-असमानता दूर करने के लिए 1.27 अरब डॉलर देने का ऐलान किया |

गेट्स फाउंडेशन ने गरीबी-असमानता दूर करने के लिए 1.27 अरब डॉलर देने का ऐलान किया

गेट्स फाउंडेशन ने गरीबी-असमानता दूर करने के लिए 1.27 अरब डॉलर देने का ऐलान किया

: , September 22, 2022 / 07:09 PM IST

(मानस प्रतिम भुइयां)

न्यूयॉर्क, 22 सितंबर (भाषा) बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने गरीबी और सामाजिक असमानता दूर करने के लिए 1.27 अरब अमेरिकी डॉलर के नये आर्थिक सहयोग का ऐलान किया है । इस कार्यक्रम में विश्वभर में बदलाव लाने वाले 300 से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया।

वित्तीय प्रतिबद्धता संबंधी यह घोषणा फाउंडेशन की सालाना ‘गोलकीपर्स’ रिपोर्ट के एक हफ्ते बाद की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य के लगभग सभी सूचकांकों को वर्ष 2030 तक प्राप्त करना मुश्किल है।

इन चुनौतियों के बावजूद, रिपोर्ट में गरीबी, असमानता और जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर दीर्घावधि समाधान और नवोन्मेषी दृष्टिकोण अपनाने पर ध्यान देते हुए प्रगति को तेज करने के अवसरों को रेखांकित किया गया है।

फाउंडेशन की ओर से मंगलवार को कहा गया कि वित्तीय सहायता से विभिन्न वैश्विक संकट दूर होंगे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (वैश्विक लक्ष्य) को प्राप्त करने की दिशा में पहले ही हासिल की गई प्रगति को उलट दिया है।

दो दिवसीय गोलकीपर्स कार्यक्रम का आयोजन न्यूयॉर्क स्थित लिंकन केंद्र में संयोगवश संरा महासभा के वार्षिक सत्र के साथ ही हुआ।

गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन ने कहा, ‘‘इस हफ्ते ने हमारे समक्ष उपस्थित चुनौतियों की तात्कालिकता और जीवन को बचाने तथा इसमें सुधार के लिए स्थायी समाधान के वादे को रेखांकित किया है।’’

गोलकीपर कार्यक्रम का समापन मंगलवार को हुआ, जिसमें वैश्विक नेताओं ने वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मौजूदा और भावी प्रयासों को लेकर चर्चा की।

बारबाडोस के प्रधानमंत्री मिया मोटले, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, बिल गेट्स, मेलिंडा फ्रेंच गेट्स समेत विश्वभर से 300 से अधिक युवा परिवर्तनकारियों, अन्य उभरते और स्थापित नेताओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

फाउंडेशन की सह प्रमुख मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने कहा, ‘‘ वर्ष 2019 के बाद से चीजें बहुत बदल गई हैं, लेकिन एक चीज नहीं बदली है। हम वैश्विक लक्ष्यों की दिशा में प्रगति नहीं कर सकते जब तक कि अनुभवी लोगों को शामिल नहीं किया जाता। मुझे अपने गोलकीपर पुरस्कार विजेताओं और दुनिया के सभी हिस्सों के भागीदारों पर गर्व है, जो अगली पीढ़ी के नेताओं को तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं।’’

सहायता राशि एचआईवी, तपेदिक और मलेरिया से दो करोड़ और लोगों को बचाने के ‘वैश्विक कोष’ के लक्ष्य, भावी महामारियों की रोकथाम के लिए लचीली स्वास्थ्य प्रणाली के निर्माण तथा वर्ष 2030 तक इन बीमारियों के अंत के लिए विश्व को फिर से पटरी पर लाने के काम पर खर्च की जाएगी।

गेट्स फाउंडेशन ने वैश्विक कोष (ग्लोबल फंड) में अब तक की सबसे बड़ी वित्तीय प्रतिबद्धता के तहत 91.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर की राशि के योगदान की घोषणा की है।

फाउंडेशन के सह प्रमुख बिल गेट्स ने कहा, ‘‘ स्वास्थ्य कार्यक्रम में जब सरकार, निजी क्षेत्र और स्थानीय समुदाय मिलकर काम करते हैं, तो हम बड़ी प्रगति देखते हैं।’’ फाउंडेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वर्ष 2002 से ग्लोबल फंड समर्थित स्वास्थ्य कार्यक्रम ने पांच करोड़ लोगों की जान बचाई है।

फाउंडेशन ने कहा कि वह ‘बाल पोषण कोष’ के प्रति अपनी पूर्व प्रतिबद्धता को एक करोड़ अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर दो अमेरिकी डॉलर करेगा।

पीटीआई के संवाददाता बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के निमंत्रण पर न्यूयार्क में थे।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)