जनरल बिपिन रावत ने जनरल मार्क मिले से मुलाकात की, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने पर चर्चा |

जनरल बिपिन रावत ने जनरल मार्क मिले से मुलाकात की, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने पर चर्चा

जनरल बिपिन रावत ने जनरल मार्क मिले से मुलाकात की, क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने पर चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 1, 2021/9:35 am IST

( ललित के झा )

वाशिंगटन, एक अक्टूबर (भाषा) प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने अपने अमेरिकी समकक्ष जनरल मार्क मिले से बृहस्पतिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों और नागरिक नेतृत्व के प्रधान सैन्य सलाहकार के रूप में अपनी-अपनी भूमिकाओं सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी।

अमेरिका के ज्वाइंट स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल डेव बटलर ने बताया, ‘‘दोनों नेताओं ने प्रशिक्षण अभ्यासों में सहयोग जारी रखने और दोनों देशों की सेनाओं के बीच अंतर-संचालनीयता बढ़ाने के लिए अधिक अवसर पैदा करने पर सहमति व्यक्त की।’’

ज्वाइंट स्टाफ बटलर ने बताया कि पेंटागन में बैठक के दौरान ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मिले और रावत ने क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों और नागरिक नेतृत्व के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में उनकी संबंधित भूमिकाओं सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। इससे पहले, जनरल मिले और उनकी पत्नी ने ज्वाइंट बेस मायर-हेंडरसन हॉल में सशस्त्र बलों के पूर्ण सम्मान आगमन समारोह के दौरान जनरल रावत का स्वागत किया।

जनरल मिले ने जनरल रावत को उनकी कुशल सेवा और नेतृत्व के लिए धन्यवाद दिया, जिसने अमेरिका और भारत की साझेदारी की मजबूती में बहुत योगदान दिया है। साथ ही जनरल रावत ने अपनी आधिकारिक यात्रा के तहत अज्ञात सैनिक के मकबरे पर माल्यार्पण किया।

बटलर ने कहा, ‘‘स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन करने वाली भारत-अमेरिका प्रमुख रक्षा भागीदारी के तहत ‘भारत और अमेरिका सेना से सेना के बीच मजबूत संबंध साझा करते हैं।’’

भाषा सुरभि नेहा

नेहा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers