यूक्रेन को हथियार नहीं उपलब्ध कराएगा जर्मनी |

यूक्रेन को हथियार नहीं उपलब्ध कराएगा जर्मनी

यूक्रेन को हथियार नहीं उपलब्ध कराएगा जर्मनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : January 25, 2022/4:28 pm IST

बर्लिन, 25 जनवरी (एपी) जर्मनी द्वारा यूक्रेन को हथियार नहीं देने के निर्णय ने नाटो के कुछ सदस्य देशों को नाराज कर दिया है और रूस के विरुद्ध खड़े होने के जर्मनी के संकल्प पर सवालिया निशान लग गया है। इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि बर्लिन ने एस्टोनिया द्वारा कीव को पुरानी जर्मन होविट्जर तोपें देने पर रोक लगा दी थी।

यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैन्य जमावड़े के खिलाफ इन तोपों का इस्तेमाल किया जा सकता था। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर कहा कि हथियारों की आपूर्ति पर जर्मनी का यह रुख “हमारे संबंधों और वर्तमान सुरक्षा स्थिति के अनुकूल नहीं है।” सोमवार को बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि होवित्जर पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है और उनका देश, यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले के विरोध में नाटो तथा यूरोपीय संघ के देशों के साथ खड़ा है।

शोल्ज ने संवाददाताओं से कहा, “अगर ऐसी स्थिति आती है तो हम मिलकर कार्रवाई करेंगे। इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।” उन्होंने कहा कि जर्मनी यूक्रेन को सहायता उपलब्ध कराता रहेगा लेकिन “हम कोई घातक हथियार नहीं देंगे।” जर्मनी के इस रुख की कीव, वाशिंगटन और लंदन में आलोचना की गई।

एपी यश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers