जापान से वित्तीय सहायता मिलने पर आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी: राजपक्षे |

जापान से वित्तीय सहायता मिलने पर आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी: राजपक्षे

जापान से वित्तीय सहायता मिलने पर आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी: राजपक्षे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 26, 2022/6:38 pm IST

कोलंबो, 26 मई (भाषा) श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बृहस्पतिवार को उम्मीद जताई कि जापान की आर्थिक मदद से देश को अपने मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिलेगी।

उन्होंने ‘‘अंतरराष्ट्रीय मित्रों’’ से इस ‘‘बहुत मुश्किल समय’’ में उनके देश को समर्थन देने का आग्रह किया।

जापान के तोक्यो में एशिया के भविष्य पर 27वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को वीडियो कॉल के माध्यम से संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें जापान के साथ शीघ्र समझौता होने की उम्मीद है और कर्ज के लिए बातचीत चल रही है।

राजपक्षे ने कहा, ‘‘जापान श्रीलंका के प्रमुख विकास भागीदारों में से एक बना हुआ है, और हम उम्मीद करते हैं कि जापान से धन जुटाने के संबंध में चल रही बातचीत जल्द ही पूरी हो जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपनी अर्थव्यवस्था और अपने राष्ट्र को स्थिर करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।’’

राष्ट्रपति ने कोविड-19 महामारी के बाद से श्रीलंका के सामने आई कठिनाइयों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण पर्यटन उद्योग काफी प्रभावित हुआ और देश पर अधिक ऋण बकाया हो गया तथा महंगाई काफी बढ़ गई जिससे गंभीर आर्थिक संकट पैदा हो गया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें अंतरराष्ट्रीय समुदाय में अपने दोस्तों से तत्काल सहायता की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आवश्यक दवाओं, खाद्य आपूर्ति और ईंधन के आयात के मामले में हमारी आवश्यक जरूरतें पूरी हो जाएं।’’

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers