किसी एक देश द्वारा वैश्विक नियम नहीं बनाए जा सकते : चिनफिंग ने अमेरिका पर साधा निशाना |

किसी एक देश द्वारा वैश्विक नियम नहीं बनाए जा सकते : चिनफिंग ने अमेरिका पर साधा निशाना

किसी एक देश द्वारा वैश्विक नियम नहीं बनाए जा सकते : चिनफिंग ने अमेरिका पर साधा निशाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : October 25, 2021/7:08 pm IST

बीजिंग, 25 अक्टूबर (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र के साथ अंतरराष्ट्रीय नियम सभी देशों के लिए बिना किसी अपवाद के एक जैसे होने चाहिए और किसी एक देश द्वारा वैश्विक नियम नहीं बनाए जा सकते हैं। उनका परोक्ष इशारा अमेरिका की तरफ था।

शी ने यहां कहा, ‘‘हम संयुक्त राष्ट्र के अधिकार एवं नियमों को बनाए रखना चाहिए और बहुपक्षता के लिए मिलजुलकर काम कना चाहिए।’’ वह संयुक्त राष्ट्र में चीन के ‘‘वैध स्थान’’ की बहाली और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में वीटो शक्ति के साथ स्थायी सदस्य बनाए जाने की 50वीं जयंती के अवसर पर बोल रहे थे।

शी ने कहा, ‘‘देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना चाहिए जिसके केंद्र में संयुक्त राष्ट्र हो और अंतरराष्ट्रीय संबंधों का मूल मानक संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों एवं उद्देश्यों पर आधारित होना चाहिए।’’

अमेरिका और इसके सहयोगियों पर परोक्ष हमला करते हुए शी ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय नियम संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों द्वारा बनाया जाना चाहिए न कि किसी एक देश या देशों के समूह द्वारा।’’

चीन और अमेरिका के बीच रिश्तों में काफी खटास आ गई है। दोनों देशों के बीच वाणिज्य, विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की आक्रामक सैन्य पहल और हांगकांग तथा शिनजियांग में मानवाधिकारों सहित विभिन्न मुद्दों पर वाद-विवाद जारी है।

भाषा नीरज नीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)