भारत सरकार से बहु प्रवेश पर्यटक वीजा बहाल करने का आग्रह |

भारत सरकार से बहु प्रवेश पर्यटक वीजा बहाल करने का आग्रह

भारत सरकार से बहु प्रवेश पर्यटक वीजा बहाल करने का आग्रह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : November 17, 2021/1:04 pm IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 17 नवंबर (भाषा) कोविड-19 के कारण लगी यात्रा पाबंदी के डेढ़ साल से भी अधिक समय बाद भारत के टीके की खुराक ले चुके विदेशी पर्यटकों को यात्रा की अनुमति देने के बाद न्यूयॉर्क में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम भंडारी भारत सरकार से पहले से जारी और वैध कई वर्षों के लिए बहु प्रवेश पर्यटक वीजा बहाल करने का अनुरोध कर रहे हैं ताकि पर्यटकों को यात्रा में आसानी हो।

भारत ने सोमवार से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए और वह पहले पांच लाख विदेशी पर्यटक वीजा निशुल्क जारी कर रहा है। नया जारी होने वाला पर्यटक/ई-पर्यटक वीजा एक बार प्रवेश के लिए 30 दिन तक की अवधि वाला वीजा होगा।

जयपुर फुट यूएसए के अध्यक्ष भंडारी ने भारत सरकार से विदेशी पर्यटकों को उनके मौजूदा पर्यटक वीजा पर यात्रा की अनुमति दी जो पांच और 10 वर्षों के लिए जारी किए जाते हैं। भंडारी ने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि पर्यटकों को नए वीजा के लिए आवेदन देने के अतिरिक्त बोझ से नहीं गुजरना होगा। इससे प्राधिकारियों पर भी नया वीजा जारी करने का बोझ कम हो जाएगा।

भंडारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘पांच, 10 वर्षों के बहु प्रवेश वाले भारतीय वीजा रखने वाले विदेशी पर्यटकों को देश में प्रवेश की मंजूरी दी जानी चाहिए। अगर आवश्यकता पड़ती है तो प्राधिकारी उनके भारत पहुंचने पर वीजा पर ठहरने की सीमित अवधि के साथ मुहर लगा सकते हैं। यह अधिक सुविधाजनक और बाधा रहित होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा के शुरू होने के बावजूद अब भी लोग ताज महल या कुतुब मीनार देखने नहीं जा रहे हैं। जो यात्रा कर रहे हैं वे ऐस लोग हैं जो अपने माता-पिता, परिवारों, दोस्तों से मिलना चाहते हैं जिन्हें उन्होंने महामारी के कारण करीब दो साल से नहीं देखा है।’’

उन्होंने कहा कि सरकार को बहु प्रवेश पर्यटक वीजा जल्द ही बहाल करने चाहिए ताकि भारत में अपने प्रियजनों से मिलने का इंतजार कर रहे लोगों को यात्रा में आसानी हो सके।

भंडारी ने कहा कि वह गृह मंत्रालय से इसका अनुरोध करेंगे और उम्मीद जतायी कि वह मामले पर गौर करेगा।

भाषा गोला शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)