पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी के हिंदू सांसद को भारत के साथ धार्मिक पर्यटन शुरू करने के लिए सरकार का समर्थन: सूत्र

पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी के हिंदू सांसद को भारत के साथ धार्मिक पर्यटन शुरू करने के लिए सरकार का समर्थन: सूत्र

: , January 25, 2022 / 10:27 PM IST

इस्लामाबाद, 25 जनवरी (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के एक प्रमुख हिंदू सांसद द्वारा चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से भारत के साथ धार्मिक पर्यटन शुरू करने की पहल को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय का समर्थन प्राप्त है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी और कहा कि प्रस्ताव को अब नई दिल्ली से मंजूरी का इंतजार है।

पाकिस्तान हिंदू परिषद के संरक्षक और नेशनल असेंबली के सदस्य डॉ. रमेश कुमार वांकवानी ने सोमवार को कहा कि वह 29 जनवरी को पाकिस्तान एयरलाइंस इंटरनेशनल (पीआईए) की एक विशेष चार्टर्ड उड़ान से भारत जाने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

भारत में अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में दरगाह निजामुद्दीन औलिया, अजमेर में दरगाह ख्वाजा गरीब नवाज और आगरा में ताजमहल का दौरा करने की योजना बनाई है।

लेकिन इस्लामाबाद में राजनयिक सूत्रों ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भारत सरकार ने वांकवानी के प्रस्ताव पर औपचारिक रूप से सहमति नहीं दी है।

सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर और सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर भारत तथा पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में खटास के बीच, ‘यह पूरी तरह से रमेश कुमार वंकवानी की एक निजी पहल है, लेकिन उन्हें भारत सरकार की सहमति की आवश्यकता है, जो अभी तक नहीं दी गई है।’

भारत के साथ धार्मिक पर्यटन शुरू करने के लिए वांकवानी के विचार को पाकिस्तानी अधिकारियों की मंजूरी के बारे में एक सवाल पर सूत्रों ने कहा कि प्रस्ताव को विदेश कार्यालय का समर्थन है।

नई दिल्ली में, भारत की ओर से प्रस्ताव पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है।

वर्तमान में पाकिस्तान से बाहर वांकवानी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच ‘धार्मिक पर्यटन’ के हिस्से के रूप में भारत में पाकिस्तानी श्रद्धालुओं के समूह का नेतृत्व करेंगे।

उन्होंने पीटीआई-भाषा को भेजे गए एक संदेश में कहा, ‘हमने धार्मिक पर्यटन शुरू किया है। हर महीने यहां (पाकिस्तान) से वहां (भारत) एक उड़ान जाएगी और इसी के अनुरूप भारत से एक उड़ान पाकिस्तान आएगी।’

भाषा

नेत्रपाल उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)