यूनान में अग्निशमन विमानों से भीषण आग पर काबू के लिए अभियान फिर शुरू

यूनान में अग्निशमन विमानों से भीषण आग पर काबू के लिए अभियान फिर शुरू

Edited By: , August 4, 2021 / 02:03 PM IST

एथेंस (यूनान), चार अगस्त (एपी) एथेंस के बाहरी इलाके में जंगल में लगी भीषण आग पर काबू के लिए बुधवार तड़के अग्निशमन विमानों का अभियान फिर शुरू कर दिया गया। यूनान के पिछले कई दशकों की सबसे प्रचंड गर्मी का सामना करने के बीच एक दिन पहले ही हजारों लोगों को आग के कारण अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

यूनान की राजधानी एथेंस के उपनगरों- वरिबोबी और तातोई में लगी आग सोमवार देर रात से मंगलवार देर रात तक 24 घंटे में देश में जंगलों में लगी 81 आग में सबसे भीषण है।

अग्निशमन विभाग ने कहा कि आग पर काबू के लिए पांच विमान और नौ हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। आग पर काबू के लिए 500 से अधिक अग्निशमन कर्मी, सैनिक और विभिन्न स्वयंसेवी समूह जमीन पर काम कर रहे हैं।

नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख निकोस हरदालियास ने बुधवार सुबह कहा कि कल काफी मुश्किल भरी रात थी। लेकिन कर्मी कुछ हद तक आग पर काबू पाने में सफल रहे हैं। हालांकि अब भी बहुत काम किया जाना बाकी है।

लंबे समय से चल रही भीषण गर्मी के कारण जंगल में सूखी लकड़ियों से आग को फैलने में मदद मिली और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस (113 एफ) तक बढ़ गया।

अधिकारियों के अनुसार किसी व्यक्ति की मौत या गंभीर रूप से घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। आग से घरों, वाहनों आदि को खासा नुकसान हुआ है। सरकार ने घोषणा की है कि जब तक लोग अपने घरों को नहीं लौट जाते, उन्हें होटलों में ठहराया जाएगा।

एपी अविनाश शाहिद

शाहिद