यह देखकर खुश हूं कि भारत में वीजा प्रतीक्षा समय कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे : मेंग |

यह देखकर खुश हूं कि भारत में वीजा प्रतीक्षा समय कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे : मेंग

यह देखकर खुश हूं कि भारत में वीजा प्रतीक्षा समय कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे : मेंग

: , January 25, 2023 / 03:55 PM IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 25 जनवरी (भाषा) अमेरिका की एक सांसद ने भारत में लंबित वीजा आवेदनों के प्रतीक्षा समय को घटाने के लिए अमेरिकी प्रशासन द्वारा उठाए गये कदमों की सराहना करते हुए कहा है कि इतना लंबा इंतजार ‘‘अस्वीकार्य’’ है।

ये कदम विशेष रूप से बी1 (व्यापार) और बी2 (पर्यटक) श्रेणी के लिए उठाये गये हैं।

भारत उन देशों में शामिल है, जहां कोविड-19 वैश्विक महामारी से संबंधित यात्रा पाबंदियां हटाए जाने के बाद से अमेरिकी वीजा के लिए आवेदनों की संख्या तेजी से बढ़ी है।

अमेरिका ने पिछले सप्ताह अतिरिक्त अधिकारियों को भारत भेजने और भारतीय वीजा आवेदनों की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए जर्मनी व थाईलैंड में अपने अन्य दूतावास खोलने की घोषणा की थी।

‘कांग्रेशनल कॉकस ऑन इंडिया’ की सदस्य ग्रेस मेंग (47) ने कहा, ‘‘ यह देखकर खुश हूं कि वीजा आवेदनों के प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।’’

मेंग न्यूयॉर्क प्रांत से अमेरिकी संसद के लिए चुनी गई एशियाई मूल की पहली सदस्य हैं।

मेंग ने कहा, ‘‘ इस कदम से उन व्यवसायों और परिवारों को काफी मदद मिलेगी जो भारत से श्रमिकों और अपने परिवार के सदस्यों के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वीजा के लिए प्रतीक्षा समय इतना अधिक होना अस्वीकार्य है। मैंने इसके समाधान के लिए संसद में काफी दबाव बनाया।’’

भारत में वीजा आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने में बढ़ते प्रतीक्षा समय को लेकर चिंता बढ़ रही हैं, खासकर बी1 (व्यापार) और बी2 (पर्यटक) श्रेणी में, जिसका प्रतीक्षा समय पिछले साल अक्टूबर में करीब तीन साल था।

मेंग ने कहा, ‘‘ अमेरिका और भारत के बीच एक विशेष संबंध है और लंबित आवेदनों को घटाने की पहल हमारे दो महान देशों के बीच मौजूद मजबूत संबंधों को और मजबूत करेगी।’’

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले साल सर्वाधिक छात्र वीजा का रिकार्ड तोड़ दिया था और यह इस साल भी ऐसा कर सकता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका आने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के मामले में भारत अब दूसरे स्थान पर है।

एच-1बी और एल1 जैसे ‘वर्क वीजा’ के लिए साक्षात्कार 18 महीनों से घट कर करीब 60 दिन रह गया है।

एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है, जिसके जरिये अमेरिकी कंपनियां विदेशी नागरिकों को अमेरिका में नौकरी करने के लिए रखती हैं।

भाषा सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)