हसन शेख महमूद सोमालिया के नए राष्ट्रपति बने |

हसन शेख महमूद सोमालिया के नए राष्ट्रपति बने

हसन शेख महमूद सोमालिया के नए राष्ट्रपति बने

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : May 16, 2022/9:09 am IST

मोगादिशू, 16 मई (एपी) सोमालिया में हसन शेख महमूद ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत एक बार फिर सत्ता में वापसी कर ली है। रविवार देर रात तीसरे दौर के मतदान में महमूद ने राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो को मात दी।

महमूद इससे पहले 2012 से 2017 के बीच सोमालिया के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में 36 उम्मीदवार थे, जिनमें से चार दूसरे दौर में पहुंचे। 328 मतों में से किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए जरूरी कम से कम दो-तिहाई मत न मिलने के कारण तीसरे दौर का मतदान कराना पड़ा। तीसरे दौर के मतदान में बहुमत हासिल करने वाले को विजेता घोषित किया जाता है।

ऊपरी और निचले विधायी सदन के सदस्यों ने हालने सैन्य शिविर में एक हवाईअड्डे में गुप्त मतदान किया। इसकी रखवाली अफ्रीकी संघ के शांतिरक्षक करते हैं।

मतदान के दौरान हसन शेख महमूद और राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो मौके पर मौजूद थे। महमूद को विजेता घोषित करने के बाद राजधानी मोगादिशू में जश्न मनाते हुए हवा में फायरिंग भी की गई।

मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो ने अपनी हार स्वीकार कर ली और इसके तुरंत बाद ही शेख महमूद ने शपथ ग्रहण की।

66 वर्षीय शेख महमूद ‘यूनियन फॉर पीस एंड डेवलपमेंट पार्टी’ के नेता हैं, जिसे दोनों सदन में बहुमत हासिल है। उन्हें नागरिक सुविधाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ाने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

एपी निहारिका पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers