नार्वे में गोलीबारी की घटना के बाद आतंकवाद को लेकर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी |

नार्वे में गोलीबारी की घटना के बाद आतंकवाद को लेकर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी

नार्वे में गोलीबारी की घटना के बाद आतंकवाद को लेकर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 25, 2022/6:48 pm IST

ओस्लो,25 जून (एपी) नार्वे की सुरक्षा सेवा ‘पीएसटी’ ने यहां एक उत्सव के दौरान गोलीबारी की घटना के बाद आतंकवाद को लेकर उच्चतम स्तर का अलर्ट जारी किया है।

शनिवार तड़के एक बार के निकट हुई गोलीबारी की घटना में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

पीएसटी के कार्यवाहक प्रमुख रोगर बर्ग ने गोलीबारी को ‘अति इस्लामवादी आतंकी कृत्य’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि बंदूकधारियों, जिन्हें गोलीबारी के शीघ्र बाद गिरफ्तार कर लिया गया, का हिंसा और धमकी देने का एक लंबा इतिहास रहा है।

नार्वे की राजधानी में सालाना प्राइड उत्सव के दौरान हुए हमले की पुलिस जांच कर रही है। बताया जाता है कि यह संभवत: एक आतंकवादी हमला था।

ओस्लो में गोलीबारी की यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब शहर में समलैंगिकों के समर्थन में एक वार्षिक रैली के आयोजन की तैयारियां चल रही थीं। ओस्लो के लंदन पब नामक जिस बार के बाहर यह गोलीबारी हुई, वह समलैंगिकों के बीच बेहद लोकप्रिय है।

पुलिस अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गोलीबारी के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया 42 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति ईरानी मूल का नॉर्वे का नागरिक है, जिसकी आपराधिक पृष्ठभूमि रही है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने हमलावर के पास से एक पिस्तौल और एक स्वचालित हथियार समेत दो आग्नेयास्त्र जब्त किए हैं। आरोपी ने ओस्लो के व्यस्त कारोबारी क्षेत्र के तीन स्थानों पर गोलीबारी की।

हमले का मकसद अब तक पता नहीं चल पाया है। इस बीच, ओस्लो प्राइड के आयोजकों ने एक कार्यक्रम रद्द कर दिया है जो शनिवार को होना था।

पुलिस अटार्नी क्रिश्चियन हातलो ने कहा, ‘‘हमारा यह आकलन है कि यह मानने के ठोस आधार हैं कि वह (हमलावर) लोगों के बीच भय फैलाना चाहता था। ’’

एपी

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)