जलवायु कार्रवाई को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए |

जलवायु कार्रवाई को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए

जलवायु कार्रवाई को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 20, 2021/4:22 pm IST

(जेम्स पैटर्सन सहायक प्रोफेसर, इंस्टिट्यूशनल डायनामिक्स इन सस्टेनेबिलिटी, उट्रेच्ट यूनिवर्सिटी और मैरी क्लेयर ब्रिसबोइस सीनियर लेक्चरर, एनर्जी पॉलिसी, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स)

ब्राइटन/उट्रेच्ट, 20 अक्टूबर (कन्वरसेशन) औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि को रोकने के लिए महत्वाकांक्षी कार्रवाई की आवश्यकता है। लेकिन जीवाश्म ईंधन के उपयोग में कटौती और वैकल्पिक उद्योगों को विकसित करने के कुछ उपायों ने विरोध को बढ़ावा दिया है। विंड फ़ार्म सार्वजनिक आक्रोश का एक सामान्य स्रोत हो सकता है, और ऐसा ही कार्बन से संबंधित कर के मामले में हो सकता है जैसा कि फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में बड़े विरोध से पता चलता है।

जलवायु कार्रवाई का विरोध तब भी हो सकता है जब लोगों को रोज़मर्रा के जीवन में जीवाश्म ईंधन से दूर जाने के परिणामों का सामना करना पड़ता है, चाहे वह हमारे यात्रा करने, खाने और गर्मी या हमारे घरों को ठंडा करने के तरीके में बदलाव हो। यहां तक ​​​​कि जहां लोग मोटे तौर पर जलवायु परिवर्तन के बारे में कुछ करने के पक्ष में हैं, वहीं यह समर्थन तब गायब हो सकता है जब इसमें उनकी दैनिक दिनचर्या में बदलाव की बात शामिल हो।

तब जलवायु कार्रवाई को लोकप्रिय बनाने का रहस्य क्या है? विद्वानों ने दो प्रमुख अवयवों पर सहमति व्यक्त की है: समानता और भागीदारी।

समानता

जलवायु कार्रवाई की लागत और लाभों को उचित रूप से वितरित किया जाना चाहिए, और जिन लोगों को किसी भी परिवर्तन से निपटने के लिए संघर्ष करने की संभावना है, उन्हें समर्थन की आवश्यकता है। ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में, परिवहन और बिजली उत्पादन में जीवाश्म ईंधन पर व्यापक-कार्बन करों को लेकर विरोध हल्का हो रहा है। इसका एक कारण यह है कि प्रांतीय सरकार ने वित्तीय हित को संतुलित करने के लिए कम आय वाले लोगों को टैक्स क्रेडिट की पेशकश की है।

येलो वेस्ट मूवमेंट (फ्रेंच में गिलेट जौन्स) ने 2018-19 में फ्रांस में ईंधन कर में वृद्धि के लिए एक बहुत ही अलग तरह की प्रतिक्रिया दिखाई। यह मूल्य वृद्धि पहले से ही आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे लोगों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगी। जलवायु कार्रवाई जोखिमों की लागत को उचित रूप से वितरित करने में विफल रहने से सार्वजनिक आक्रोश फैल रहा है और ऐसे लोग अलग-थलग पड़ गए हैं जो ऐसे उपायों का समर्थन कर सकते हैं।

जलवायु नीति तैयार करते समय न केवल इस तरह की प्रतिक्रिया से बचने के लिए, बल्कि कार्बन मुक्ति के व्यापक लाभों के बारे में लोगों को उत्साहित करने का एक अवसर है। यह विचार नए हरित समझौते की अवधारणा के केंद्र में है। उदाहरण के लिए, घरों को इन्सुलेट करना और कम कार्बन का निर्माण, किफायती आवास एक ही समय में ऊर्जा बिल और उत्सर्जन को कम कर सकता है। प्रकृति के अनुकूल खेती करने से स्वास्थ्यवर्धक भोजन और समृद्ध वन्य जीवन मिलता है। सार्वजनिक परिवहन के विस्तार और सुधार से भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी और लोग स्वच्छ हवा में सांस ले सकेंगे।

भागीदारी

कभी-कभी नीति का विरोध करने वाले लोग जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने के खिलाफ नहीं होते हैं, वे बस चीजों को अलग तरह से करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, येलो वेस्ट के मामले में, नए शोध से पता चलता है कि कई प्रदर्शनकारी मांग कर रहे थे कि जलवायु कार्रवाई तय करने की प्रक्रियाओं को और अधिक समावेशी बनाया जाए। जलवायु सभाओं और अन्य प्रकार के परामर्श जो जनता को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय जलवायु नीति की दिशा में बोलने की अनुमति देते हैं, फ्रांस, आयरलैंड और ब्रिटेन में उपयोग किए गए हैं।

अनुसंधान से पता चलता है कि जनता के परिणामों को स्वीकार करने के लिए भागीदारी सार्थक होनी चाहिए। जब लोगों को नीति विकसित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो सरकारें जो उनकी सिफारिशों पर कार्य करने में विफल रहती हैं, विश्वास को कम करने का जोखिम उठाती हैं।

यही समस्या तब हो सकती है जब सरकारें यह स्पष्ट करने में विफल हो जाती हैं कि नागरिक सभाओं के निर्णयों का उपयोग कैसे किया जाएगा। इन विचार-विमर्श प्रक्रियाओं में जनता के सदस्यों को जो सलाह मिलती है, उसे अलग रखा जा सकता है यदि यह उद्योग के पैरोकारों जैसे शक्तिशाली आंकड़ों के प्रभाव से प्रतिस्पर्धा करता है। अंततः, राजनेताओं द्वारा सार्वजनिक भागीदारी का उपयोग कठिन निर्णयों के लिए आउटसोर्सिंग, देरी या जिम्मेदारी से ध्यान हटाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

इसलिए, जब सरकार के जलवायु एजेंडे को वैध बनाने के लिए कोई आसान जवाब नहीं हैं, समानता और भागीदारी पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब होगा कि धन वितरण में असमानताओं से निपटना और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को मजबूत करना ताकि वे आवश्यक दीर्घकालिक योजना बनाने में सक्षम हों।

दुनिया भर के देशों में, सर्वेक्षण बताते हैं कि लोग पहले से कहीं अधिक जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित हैं। जीवन को बेहतर बनाने वाली ठोस कार्रवाई के प्रति सार्वजनिक सरोकार को दिशा देना अनुसंधान की सिफारिश की कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन जैसे-जैसे सरकारें जलवायु नीतियों को लागू करती हैं, यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि वे अनुभव से सीखते रहें।

बड़े पैमाने पर सार्वजनिक निवेश और जीवाश्म ईंधन से परिवर्तन का प्रबंधन करने के लिए औद्योगिक नीतियां तेजी से जलवायु बहस का हिस्सा हैं। यह कुछ साल पहले तक अकल्पनीय रहा होगा। जलवायु परिवर्तन से निपटने के नए और रचनात्मक तरीके जो आम लोगों को इस प्रक्रिया में शामिल करें, वे और अधिक उत्साह पैदा कर सकते हैं।

(कन्वरसेशन) नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)