फ्लोरिडा के तट के पास पहुंचे तूफान ‘इयान’ ने और विकराल रूप लिया |

फ्लोरिडा के तट के पास पहुंचे तूफान ‘इयान’ ने और विकराल रूप लिया

फ्लोरिडा के तट के पास पहुंचे तूफान ‘इयान’ ने और विकराल रूप लिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : September 28, 2022/6:50 pm IST

सेंट पीटर्सबर्ग(अमेरिका), 28 सितंबर (एपी) तूफान ‘इयान’ अमेरिका के फ्लोरिडा तक पहुंचने वाला है और यह अति विकराल रूप लेकर श्रेणी चार के तूफान में तब्दील हो गया है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि बुधवार दोपहर में इस क्षेत्र में पहुंचने से पहले इसके प्रभाव से 220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलती रहेंगी।

उष्णकटिबंधीय तूफान के प्रभाव के चलते प्रांत पहले ही तेज हवाओं और बारिश का सामना कर रहा है। नेपल्स से सरसोटा क्षेत्र में विनाशकारी तूफान का ‘‘सबसे अधिक खतरा’’ है।

अमेरिकी वायुसेना के बलों ने इसकी पुष्टि की कि क्यूबा में तबाही मचाने के बाद ‘इयान’ मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर और मजबूत हो गया है। तूफान ‘इयान’ के चलते क्यूबा में बिजली आपूर्ति बाधित है।

मियामी स्थित ‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ ने कहा कि तूफान के चलते फ्लोरिडा में समुद्र में 12 फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। उसने लोगों से खतरे वाले क्षेत्र को खाली करने का आग्रह किया है।

पच्चीस लाख से अधिक लोगों को अनिवार्य रूप से खतरे वाले क्षेत्रों को खाली करने को कहा गया है। हालांकि कानून के तहत किसी को भी क्षेत्र को खाली करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

इयान सुबह छह बजे नेपल्स से 100 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणीपश्चिम में स्थित था और 17 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तट की ओर बढ़ रहा था। तूफान से पहले फ्लोरिडा के निवासी अपने घरों के खिड़की, दरवाजों को लकड़ी के फट्टों से बंद कर रहे थे ताकि वे अपने मकान को इसके प्रभाव से बचा सकें। साथ ही लोगों ने कीमती सामान को सुरक्षित रखने का भी प्रयास किया।

टाम्पा क्षेत्र से मंगलवार को अपनी पत्नी, बेटे, कुत्ते और दो बिल्लियों के साथ ओरलैंडो जिले के एक होटल में ठहरने के लिए कमरा लेने के इरादे से आये विनोद नायर ने कहा, ‘‘आप प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए बहुत अधिक प्रयास नहीं कर सकते। हम उच्च खतरे वाले क्षेत्र में रहते हैं, इसलिए हमने सोचा कि वहां से निकलना ही बेहतर है।’’

मियामी स्थित हरीकेन सेंटर ने पूर्वानुमान जताया कि इयान बुधवार दोपहर में तट से टकरा सकता है। प्रभावित क्षेत्र में 46 सेंटीमीटर तक वर्षा हो सकती है।

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डिसेंटिस ने तटीय शहर सरसोटा में कहा, ‘‘यह एक बड़ा तूफान है। यह एक ऐसा तूफान है जो जीवन के लिए खतरा है।’’

तूफान की चेतावनी प्रांत के लगभग 350 किलोमीटर क्षेत्र के लिए जारी की गई है। इसमें टाम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग को शामिल किया गया है।

फ्लोरिडा की ओर बढ़ने से पहले ‘इयान’ क्यूबा के पिनार डेल रियो प्रांत से टकराया और इसके प्रभाव से 205 किलोमीटर की गति से हवाएं चलीं। इससे द्वीपीय देश के विश्व प्रसिद्ध तंबाकू क्षेत्र में तंबाकू की खेती को काफी नुकसान हुआ।

इससे किसी की मौत होने की सूचना नहीं मिली है।

एपी अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)