भारत ने कोविड के खिलाफ लड़ाई जीत ली है, सरकार महामारी से प्रभावी तरीके से निपटी: इंडिगो सीईओ

भारत ने कोविड के खिलाफ लड़ाई जीत ली है, सरकार महामारी से प्रभावी तरीके से निपटी: इंडिगो सीईओ

Edited By: , October 7, 2021 / 01:09 PM IST

बोस्टन, सात अक्टूबर (भाषा) इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोनोजॉय दत्ता ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीत ली है और कोरोना वायरस 2023 तक इतिहास बन जाएगा। उन्होंने साथ ही महामारी से ‘बहुत अच्छे तरीके’ से निपटने के लिए भारत सरकार की सराहना की।

दत्ता ने कहा, ‘मैं यह घोषित करने के लिए तैयार हूं कि हमने कोविड पर जीत हासिल की है। यह बहुत बुरा था। डेल्टा (वेरियंट) पहले भारत में आया था। हमारा अनुभव भयानक था लेकिन अब स्थिति बेहतर हो गयी है और प्रतिदिन 20,000 के करीब मामले सामने आ रहे हैं।’

वैश्विक एयरलाइंस निकाय ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ (आईएटीए) के वार्षिक सम्मेलन में एक चर्चा के दौरान दत्ता ने कहा, ‘ मुझे लगता है कि 2023 तक, यह (कोविड) इतिहास होगा।’ उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने जिस तरह से धीरे-धीरे क्षमता में वृद्धि के लिए घरेलू विमानन उद्योग के साथ काम किया है, उसके लिए उन्हें सरकार की सराहना करनी होगी।

जब सरकार ने दो महीने की रोक के बाद पिछले साल 25 मई को निर्धारित घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया था, तब उसने एयरलाइनों को कोविड से पहले की अपनी घरेलू सेवाओं के 33 प्रतिशत तक के संचालन की मंजूरी दी थी।

अब तक इस सीमा को धीरे-धीरे बढ़ाकर 85 प्रतिशत कर दिया गया है।

दत्ता ने 27 जुलाई को कहा था कि एयरलाइन चाहती है कि सरकार इस सीमा को हटा दे क्योंकि ‘हमें नहीं लगता कि इसका कोई मतलब है।’

इस बीच, उन्होंने मंगलवार को कहा कि भारत सरकार ने विमानन उद्योग के साथ ‘कोविड-19 महामारी का प्रबंधन करने के लिहाज से बहुत अच्छा काम किया है।’ उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने विभिन्न देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए भी विमानन उद्योग के साथ करीबी सहयोग किया है।

भाषा प्रणव देवेंद्र

देवेंद्र