भारत ने अक्टूबर में होने वाली आतंकवाद रोधी समिति की बैठक के लिए यूएनएससी सदस्यों को आमंत्रित किया |

भारत ने अक्टूबर में होने वाली आतंकवाद रोधी समिति की बैठक के लिए यूएनएससी सदस्यों को आमंत्रित किया

भारत ने अक्टूबर में होने वाली आतंकवाद रोधी समिति की बैठक के लिए यूएनएससी सदस्यों को आमंत्रित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : August 10, 2022/1:09 pm IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, 10 अगस्त (भाषा) भारत ने अक्टूबर में नयी दिल्ली और मुंबई में होने वाली आतंकवाद-रोधी समिति की विशेष उच्चस्तरीय बैठक के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्यों को आमंत्रित किया है।

इस बैठक का उद्देश्य आतंकवादियों द्वारा नयी तकनीकों का इस्तेमाल किए जाने पर प्रकाश डालना और इस खतरे से प्रभावी ढंग से निपटने के रास्ते तलाशना है।

भारत फिलहाल सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति का अध्यक्ष है और वह अक्टूबर में समिति की विशेष बैठक की मेजबानी करेगा, जिसमें अमेरिका, चीन और रूस सहित संयुक्त राष्ट्र के 15 देशों के राजनयिक शामिल होंगे।

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को कहा, ”आतंकवादी और हिंसक चरमपंथी प्रचार करने के लिए इंटरनेट व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बढ़ते उपयोग ने सरकारों और तकनीक जगत को समान रूप से चुनौती दी है।”

उन्होंने परिषद को बताया कि भारत आतंकवाद रोधी समिति (सीटीसी) के अध्यक्ष के रूप में 28-29 अक्टूबर को मुंबई और नयी दिल्ली में एक विशेष बैठक की मेजबानी करेगा।

कंबोज ने कहा कि उच्च स्तरीय बैठक में राजनयिक व्यक्तिगत रूप से शरीक होंगे। उन्होंने परिषद के सभी सदस्यों को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि इस महीने के अंत में सीटीसी अध्यक्ष की तरफ से औपचारिक निमंत्रण जारी किया जाएगा।

भाषा

जोहेब प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)