भारत, इजराइल, अमेरिका और यूएई संयुक्त आर्थिक मंच बनाने के लिए सहमत |

भारत, इजराइल, अमेरिका और यूएई संयुक्त आर्थिक मंच बनाने के लिए सहमत

भारत, इजराइल, अमेरिका और यूएई संयुक्त आर्थिक मंच बनाने के लिए सहमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : October 19, 2021/8:55 pm IST

यरूशलम, 19 अक्टूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर और इजराइल, अमेरिका तथा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उनके समकक्ष एक बैठक में आर्थिक सहयोग के लिए एक मंच बनाने पर सहमत हुए हैं।

बैठक के दौरान उन्होंने परिवहन, प्रौद्योगिकी, समुद्री सुरक्षा और अर्थव्यवस्था तथा व्यापार के क्षेत्र में संयुक्त बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की संभावना पर चर्चा की।

जयशंकर अभी इजराइल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। सोमवार को डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में उनके साथ इजराइल के विदेश मंत्री याइर लापिद भी थे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने बैठक में डिजिटल माध्यम से हिस्सा लिया। चारों नेताओं ने क्षेत्र में साझा चिंता के विषयों पर चर्चा की।

बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, ‘‘मंत्रियों ने आर्थिक सहयोग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच बनाने का फैसला किया। ’’

बयान के मुताबिक, चारों मंत्रियों ने परिवहन, प्रौद्योगिकी, समुद्री सुरक्षा और अर्थव्यवस्था एवं व्यापार के क्षेत्र में संयुक्त बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए संभावनाओं तथा अतिरिक्त संयुक्त परियोजनाओं के लिए चर्चा की।

वार्ता के अंत में यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक मंत्री संयुक्त कार्य समूह में वरिष्ठ स्तर का एक विशेषज्ञ नियुक्त करेंगे।

जयशंकर ने बैठक को सार्थक बताया और कहा कि उन्होंने आर्थिक वृद्धि और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने पर चर्चा की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम तेजी से आगे की कार्रवाई करने पर सहमत हुए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि यह बहुत साफ है कि हमारे समय के बड़े मुद्दों पर हम सब एक जैसा सोचते हैं…।’’

भाषा सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)