भारत जुलाई 2023 में सीईएम का आयोजन करेगा : जितेन्द्र सिंह |

भारत जुलाई 2023 में सीईएम का आयोजन करेगा : जितेन्द्र सिंह

भारत जुलाई 2023 में सीईएम का आयोजन करेगा : जितेन्द्र सिंह

: , September 23, 2022 / 10:29 PM IST

पिट्सबर्ग (अमेरिका), 23 सितंबर (भाषा) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि 2023 में भारत 14वें स्वच्छ ऊर्जा मिनिस्टेरियल (सीईएम) की मेजबानी करेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान भारत संवाद, दूरदृष्टि तथा ठोस कदमों के जरिए वैश्विक समुदाय को एकजुट, मजबूत और ऊर्जावान बनाने का प्रयास करेगा ताकि स्वच्छ ऊर्जा के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

सीईएम का आयोजन संभवत: जुलाई, 2023 में होगा और आशा की जा रही है कि इस मंत्रीस्तरीय बैठक में विभिन्न देशों के मंत्रियों के अलावा कॉरपोरेट की शीर्ष हस्तियां, शिक्षाविद और बुद्धिजीवी भी हिस्सा लेंगे।

अमेरिका के पिट्सबर्ग शहर में 13वें सीईएम के अंतिम दिन केन्द्रीय मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘हम 2023 में स्वच्छ ऊर्जा मिनिस्टेरियल का आयोजन करेंगे जहां हम संवाद, दूरदृष्टि तथा ठोस कदमों के जरिए वैश्विक समुदाय को एकजुट, मजबूत और ऊर्जावान बनाने का प्रयास करेगा ताकि स्वच्छ ऊर्जा के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।’’

उन्होंने कहा कि भारत में सीईएम का आयोजन संभवत: जुलाई 2023 में होगा।

शिष्टमंडल को यह सूचित करते हुए कि भारत दिसंबर, 2022 से जी20 की अध्यक्षता करेगा, सिंह ने कहा कि भारत पूरी दुनिया से सभी का स्वागत करता है कि वे ना सिर्फ स्वच्छ ऊर्जा के विकल्प तलाशें बल्कि भारत की सांस्कृति विरासत और विविधता का भी लुत्फ उठाएं।

सिंह ने कहा, ‘‘यह आप सभी के लिए वहां आने और हमारे लिए आपकी मेजबानी करने का अवसर होगा। जी20 के ऊर्जा ट्रांजिशन कार्यकारी समूह में, हम ऊर्जा ट्रांजिशन के लिए कम लागत पर तकनीक/प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’’

भाषा अर्पणा पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)