भारतीय अमेरिकी राजनेता निक्की हेली की 2024 में व्हाइट हाउस के लिये दावेदारी की तैयारी |

भारतीय अमेरिकी राजनेता निक्की हेली की 2024 में व्हाइट हाउस के लिये दावेदारी की तैयारी

भारतीय अमेरिकी राजनेता निक्की हेली की 2024 में व्हाइट हाउस के लिये दावेदारी की तैयारी

:   Modified Date:  February 1, 2023 / 01:18 PM IST, Published Date : February 1, 2023/1:18 pm IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, एक फरवरी (भाषा) भारतीय मूल की अमेरिकी और रिपब्लिकन पार्टी की नेता निक्की हेली 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की अपनी योजना की औपचारिक घोषणा 15 फरवरी को कर सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती पेश करने वाली पार्टी की पहली नेता होंगी।

हेली (51) दो बार दक्षिण कैरोलाइना की गवर्नर रह चुकी हैं और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के तौर पर भी सेवाएं दी हैं।

अगर वह इस पद के लिये दावेदारी करती हैं तो हेली अपने पूर्व बॉस (ट्रंप) के खिलाफ मुकाबले में उतरने वाली पहली दावेदार होंगी। ट्रंप वर्तमान में अपनी पार्टी की तरफ से 2024 में राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिये दावेदारी करने वाले एकमात्र रिपब्लिकन हैं।

ट्रंप (76) ने पिछले साल व्हाइट हाउस के लिये अपनी दावेदारी पेश की थी।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, हेली इस हफ्ते जल्द से जल्द अपनी योजनाओं का संकेत देने वाला एक वीडियो जारी कर सकती हैं।

‘द पोस्ट एंड कूरियर’ की खबर के मुताबिक पूर्व गवर्नर के समर्थकों को जल्द ही हेली की 15 फरवरी को होने वाली “विशेष घोषणा” का उल्लेख किए जाने से संबंधित एक निमंत्रण पत्र मिल सकता है। यह कार्यक्रम ‘चार्ल्सटन विजिटर सेंटर’ के ‘द शेड’ में होगा जिसमें उनके सैकड़ों समर्थकों के जुटने की संभावना है।

दक्षिण कैरोलाइना स्थित एक दैनिक ‘द चार्ल्सटन’ ने खबर दी, “31 जनवरी को हेली के करीबियों से इस बात की पुष्टि हुई कि वह इस दौड़ में शामिल हो रही हैं।”

हेली की पूर्व में कही गयी यह बात काफी चर्चित रही थी कि अगर वह (ट्रंप) फिर से चुनाव लड़ेंगे तो वह उन्हें चुनौती नहीं देना चाहेंगी लेकिन हाल के दिनों में उनके रुख में बदलाव आया है क्योंकि उन्होंने कहा कि अमेरिका को एक अलग दिशा की ओर देखने की जरूरत है।

उन्होंने हाल में ट्वीट किया, “यह समय नई पीढ़ी के लिये है।”

अमेरिकी में राष्ट्रपति पद के लिए अगला चुनाव 2024 में होना है।

भाषा

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)