भारतीय सेना प्रमुख अगस्त में नेपाल यात्रा पर जाएंगे |

भारतीय सेना प्रमुख अगस्त में नेपाल यात्रा पर जाएंगे

भारतीय सेना प्रमुख अगस्त में नेपाल यात्रा पर जाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 22, 2022/7:28 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 22 जून (भाषा) भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे अगस्त में नेपाल की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे और इस दौरान राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी उन्हें नेपाली सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित करेंगी। यहां के विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भारतीय सेना के अध्यक्ष की आगामी यात्रा की तारीख और कार्यक्रम को अबतक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना के अध्यक्ष को नेपाल यात्रा के दौरान राष्ट्रपति भंडारी नेपाली सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित करेंगी।

नेपाली सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना अध्यक्ष की यात्रा होनी है लेकिन इसकी पुष्टि आधिकारिक तौर पर तबतक नहीं कर सकते जबतक विदेश मंत्रालय यात्रा की जानकारी नेपाली सेना को नहीं देता।

गौरतलब है कि जनरल पांडे ने 30 अप्रैल को भारतीय सेना के 29वें अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला। उन्होंने यह जिम्मेदारी जनरल एमएम नरवणे के अवकाश प्राप्त लेने के बाद ली।

दोनों देशों के सेना प्रमुखों के एक-दूसरे के देशों में जाने और दोनों सेनाओं के प्रमुखों को मानद जनरल पद से सम्मानित करने की पुरानी परंपरा रही है।

नेपाली सेना के प्रमुख प्रभु राम शर्मा अपने भारतीय समकक्ष के न्योते पर पिछले साल नवंबर में भारत आए थे। उस दौरान उन्हें भारतीय सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित किया गया था।

भाषा धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)