ब्रिटेन में सैन्य गश्ती अभ्यास में भारतीय सेना की टीम ने जीता स्वर्ण

ब्रिटेन में सैन्य गश्ती अभ्यास में भारतीय सेना की टीम ने जीता स्वर्ण

Edited By: , October 19, 2021 / 08:59 PM IST

लंदन, 19 अक्टूबर (भाषा) चतुर्थ गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की पांचवीं बटालियन के प्रतिनिधित्व वाली भारतीय सेना ने ब्रिटेन में आयोजित एवं ‘सैन्य गश्त का ओलंपिक’ कहे जाने वाले अभ्यास में स्वर्ण पदक जीता है।

भारतीय टीम वेल्स के ब्रेकन में 13 से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित ‘एक्सरसाइज कैम्ब्रियन पेट्रोल 2021’ अभ्यास में शामिल होने वाली 96 टीमों में अंतिम तीन में शामिल हुई और छठे चरण के समापन के बाद स्वर्ण पदक जीता। ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने लंदन के भारत भवन में विजेता टीम को सम्मानित किया।

लंदन में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा, “टीम ने कठोर भू-भाग वाली परिस्थितियों और खराब मौसम में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ये अपने आप में जटिल वास्तविक दुनिया की स्थितियों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की चुनौतियां पेश करते हैं, जिन्हें युद्ध की स्थिति में सेना की जवाबी क्षमता के आकलन के लिए पेश किया गया था।

बयान में कहा गया है कि भारतीय सेना की टीम को उसके उत्कृष्ट नेविगेशन कौशल, गश्ती आदेशों की डिलीवरी और गश्त को पूरा करने के लिए समग्र धैर्य एवं सहनशक्ति के लिए बधाई दी गई थी। टीम के कप्तान ने कहा कि उनकी टीम ने उन बुनियादी बातों का पालन किया है जिनका भारतीय सेना अपने युद्ध अभ्यास और प्रक्रियाओं में पालन करती है।

पुरस्कार समारोह में ब्रिटिश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल सर मार्क कार्लेटन-स्मिथ ने भाग लिया, जिन्होंने भारतीय सेना की टीम को स्वर्ण पदक प्रदान किया। लंदन में भारतीय उच्चायोग में सैन्य सलाहकार ब्रिगेडियर विक्रमजीत सिंह गिल भारतीय पक्ष से उपस्थित लोगों में शामिल थे।

भाषा सुरेश

सुरेश नरेश

नरेश