स्कॉटलैंड में भारतीय मूल के चिकित्सक को यौन अपराधों में 12 साल की सजा

स्कॉटलैंड में भारतीय मूल के चिकित्सक को यौन अपराधों में 12 साल की सजा

: , May 25, 2022 / 11:26 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 25 मई (भाषा) स्काटलैंड में भारतीय मूल के एक चिकित्सक को 47 महिला मरीजों के साथ यौन अपराधों को लेकर बुधवार को 12 साल की कैद की सजा सुनायी गयी।

नोर्थ लनार्कशायर में 72 वर्षीय चिकित्सक कृष्णा सिंह पर महिला मरीजों का चुंबन लेने, जबर्दस्ती छूने, अनपयुक्त जांच करने, अश्लील टिप्णी करने का आरोप है। ग्लासगो में पिछले महीने हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान सिंह ने इन आरोपों से इनकार किया था।

न्यायाधीश लॉर्ड आर्म्सस्ट्रोंग ने सजा की सुनवाई की दौरान कहा, ‘‘ आपने चिकित्सा पेश की गरिमा गिरायी है और महिला मरीजों का विश्वास को डिगाया है।’’

सिंह ने कहा कि मरीज गलत है और यह कि कुछ ऐसे परीक्षण हैं जो उसे भारत में चिकित्सा प्रशिक्षण के दौरान सिखाया गया था। हालांकि उसे 1983 और 2018 के बीच के कई यौन अपराधों का दोषी पाया गया।

पुलिस स्कॉटलैंड में स्पेशलिस्ट क्राइम डिवीजन के इंसपेक्टर स्टीफेन मोरिस ने कहा, ‘‘ कृष्णा सिंह अब अपने आचरण का दुष्परिणाम झेल रहे हैं।’’

वर्ष 2018 में जब एक महिला ने चिकित्सक के विरूद्ध शिकायत की थी तब स्कॉटलैंड पुलिस ने जांच शुरू की। उन्हें अप्रैल 2018 में गिरफ्तार किया गया एवं आरोप लगाये गए।

भाषा

राजकुमार अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)