UNSC में भारत का बजा डंका, अस्थाई सदस्य चुना गया, पाकिस्तान ने जताई चिंता तो इतने देशों ने किया समर्थन | India's entry into UNSC Temporary member selected So many countries supported

UNSC में भारत का बजा डंका, अस्थाई सदस्य चुना गया, पाकिस्तान ने जताई चिंता तो इतने देशों ने किया समर्थन

UNSC में भारत का बजा डंका, अस्थाई सदस्य चुना गया, पाकिस्तान ने जताई चिंता तो इतने देशों ने किया समर्थन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 18, 2020/2:47 am IST

नई दिल्ली । यूनाइटेड नेशन्स सिक्यूरिटी काउन्सिल यानी UNSC में भारत का डंका बजा है। UNSC में भारत अस्थाई सदस्य चुना गया है। भारत के पक्ष में 184 वोट पड़े हैं।

ये भी पढ़ें- कथावाचक पंडित का अपहरण, मंदिर में कथा पढ़ने के नाम पर ले गए अज्ञात कार सवार, परिजनों से मांगी 30

बता दें कि अब भारत 8वीं बार UNSC का अस्थाई सदस्य बना है, सुरक्षा परिषद में 15 देश शामिल हैं । 8 साल बाद भारत के UNSC मेंबर बनने पर पड़ोसी पाकिस्तान ने चिंता जताई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत का सदस्य बनना हमारे लिए फिक्र की बात है। हालांकि उसके मेंबर बनने से कोई आसमान नहीं फट जाएगा।

ये भी पढ़ें- 22 जून से शुरू जाएगी इन टीवी सीरियल्स की शूटिंग, इस महीने से देखने को मिलेंगे नए एपीसोड्स

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र संघ के 6 प्रमुख हिस्सों में से एक है। इसका मुख्य कार्य दुनियाभर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र संघ में नए सदस्यों को जोड़ना और इसके चार्टर में बदलाव से जुड़ा काम भी सुरक्षा परिषद के काम का हिस्सा है। यह परिषद दुनियाभर के देशो में शांति मिशन भी भेजता है और अगर दुनिया के किसी हिस्से में मिलिट्री ऐक्शन की जरूरत होती है तो सुरक्षा परिषद रेजोल्यूशन के जरिए उसे लागू भी करता है।

कई युद्धों में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
संयुक्त राष्ट्र संघ की तरह यूनाइटेड नेशन्स सिक्यूरिटी काउन्सिल यानी UNSC इसका स्थापना भी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद हुई। सुरक्षा परिषद की पहली बैठक 17 जनवरी 1946 को हुई थी। कोल्ड वार के कारण काफी समय तक सुरक्षा परिषद कमजोर रहा था। लेकिन कांगो वार और कोरियाई युद्ध के समय इसने अहम भूमिका निभाई थी। इसके अलावा कई देशों में जरूरत के मुताबिक शांति मिशन भी भेजे गए थे। सुरक्षा परिषद में 5 स्थायी और 10 अस्थायी सदस्य होते हैं। अस्थायी सदस्यों का चुनाव हर दो वर्ष के बाद होता है।

 
Flowers