भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित स्कूलों का नेपाल में उद्घाटन

भारत की वित्तीय सहायता से निर्मित स्कूलों का नेपाल में उद्घाटन

Edited By: , November 29, 2021 / 05:34 PM IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 29 नवंबर (भाषा) नेपाल में भारत की वित्तीय सहायता से बनाए गए दो स्कूलों का उद्घाटन सोमवार को दारचुला जिले में किया गया। भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी।

दूतावास की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, खालंगा के तिनकर स्थित मोती महिला संघ प्राथमिक विद्यालय भारत सरकार की ओर से प्रदत्त 1.27 करोड़ नेपाली रुपये की वित्तीय सहायता के साथ बनाया गया था, जबकि महाकाली में मलिकार्जुन मॉडल सेकेंडरी स्कूल का निर्माण 2.3 करोड़ नेपाली रुपये की लागत से किया गया।

इसमें कहा गया है कि इन स्कूलों के निर्माण से इस जिले में शिक्षा का माहौल सुधारने में काफी मदद मिलेगी। इस जिले में रहने वालों में बड़े पैमाने पर हाशिये पर रहने वाले तिनकारी और भूटिया समुदाय के लोग शामिल हैं।

मार्च 2020 में, भारतीय दूतावास और संघीय मामलों के मंत्रालय एवं सामान्य प्रशासन ने दारचुला जिले में दो नए स्कूल भवनों के निर्माण के लिए दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे।

इन परियोजनाओं को भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत एक ‘‘उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना’’ (एचआईसीडीपी) के रूप में लिया गया था।

भारत ने 2003 से हिमालयी राष्ट्र में लगभग 520 एचआईसीडीपी परियोजनाओं को लिया है, जिसमें 450 से अधिक परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं।

भाषा सुरेश मनीषा

मनीषा