अमेरिका में अधिकृत किये गये कोविड के दूसरे टीके की शुरूआती खेप वितरण केंद्र से हुई रवाना | Initial consignment of covid's second vaccine authorized in U.S. leaves distribution center

अमेरिका में अधिकृत किये गये कोविड के दूसरे टीके की शुरूआती खेप वितरण केंद्र से हुई रवाना

अमेरिका में अधिकृत किये गये कोविड के दूसरे टीके की शुरूआती खेप वितरण केंद्र से हुई रवाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 20, 2020/4:59 pm IST

ऑलिव ब्रांच (अमेरिका) , 20 दिसंबर (एपी) अमेरिका में अधिकृत किए गए कोविड-19 के दूसरे टीके की शुरूआती खेप रविवार को एक वितरण केंद्र से रवाना कर दी गई।

इस टीके को मॉर्डना इंक और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। बहुप्रतीक्षित टीके की खुराक देने का कार्य सोमवार से शुरू होने की उम्मीद है। तीन दिन पहले ही खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने टीके को आपात स्थिति के तहत उपलब्ध कराने की मंजूरी दी थी।

रविवार को बाद में एक विशेष समिति इस बारे में चर्चा करेगी कि मॉर्डना के टीके की शुरूआती खुराक पाने वाले लोगों की अग्रिम पंक्ति में कौन हैं।

इससे पहले, फाइजर के टीकों की पहली खेप एक हफ्ते पहले भेजी गई थी और अगले दिन से इसके टीके लगाने शुरू कर दिए गए थे, जिसके साथ ही देश का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान आरंभ हुआ था।

अमेरिका में प्रतिदिन औसतन 2,19,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा रहे हैं। देश में अब तक 3,14,000 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है।

यह महामारी दुनियाभर में 17 लाख लोगों की जान ले चुकी है।

फाइजर और मॉर्डना के टीके की जो खेप भेजी गई है और अगले कुछ हफ्तों में जो भेजी जाने वाली है, वे सभी स्वास्थ्यकर्मियों और दीर्घकालीन देखभाल केंद्र में रहने वालों के लिए होंगी। टीकाकरण कार्य पर परामर्श समिति की सलाह के आधार पर ऐसा किया जा रहा है।

एपी

सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers