अभूतपूर्व बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय जगत मदद करे: राष्ट्रपति बाइडन |

अभूतपूर्व बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय जगत मदद करे: राष्ट्रपति बाइडन

अभूतपूर्व बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय जगत मदद करे: राष्ट्रपति बाइडन

: , September 22, 2022 / 04:32 PM IST

संयुक्त राष्ट्र, 22 सितंबर (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अभूतपूर्व बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन संकट का समाधान किया जाना जरूरी है क्योंकि कई देश इसकी चपेट में हैं।

बाइडन ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा, “हम सभी जानते हैं कि हम जलवायु संकट का सामना कर रहे हैं। पिछले साल की घटनाओं के बाद किसी को इस पर संदेह नहीं होना चाहिए। हम बैठकों में शामिल होते रहते हैं। अभी जब हम मिल रहे हैं, तो इस बीच पाकिस्तान का ज्यादातर क्षेत्र जलमग्न है। उसे मदद की जरूरत है।”

गौरतलब है कि पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण आई अभूतपूर्व बाढ़ के चलते 14 जून से अब तक 1,576 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं।

पाकिस्तान पिछले 30 साल में बाढ़ के कारण उपजी सबसे बुरी स्थिति का सामना कर रहा है और देश का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न है। लगभग तीन करोड़ 30 लाख लोग इससे प्रभावित हैं और घर, फसल, पुल, सड़कें और पशु बर्बाद हो गए हैं।

बाढ़ से अब तक 30 अरब डॉलर की अनुमानित क्षति हो चुकी है। बाइडन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की उपस्थिति में कहा, “परिवारों के सामने असंभव से लगने वाले विकल्प हैं और वे यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस बच्चे को खिलाएं और किसको नहीं। वे जीवित रहेंगे या नहीं इस पर भी प्रश्न चिह्न है। मनुष्यों द्वारा जलवायु परिवर्तन की कीमत चुकाई जा रही है और यह समस्या बढ़ती जा रही है।”

बाइडन के बयान पर शरीफ ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद दिया। शरीफ 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र को संबोधित करेंगे जिसमें वह हाल में जलवायु के कारण आई बाढ़ से पाकिस्तान के सामने उभरी चुनौतियों का उल्लेख करेंगे।

भाषा यश संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)