ईरान में अज़रबैजान के दूतावास में गोलीबारी, सुरक्षा प्रमुख की मौत |

ईरान में अज़रबैजान के दूतावास में गोलीबारी, सुरक्षा प्रमुख की मौत

ईरान में अज़रबैजान के दूतावास में गोलीबारी, सुरक्षा प्रमुख की मौत

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2023 / 08:13 PM IST, Published Date : January 27, 2023/1:50 pm IST

दुबई, 27 जनवरी (भाषा) ईरान की राजधानी तेहरान में कलाशनिकोव-शैली की राइफल लिए एक व्यक्ति ने शुक्रवार को अज़रबैजान के दूतावास पर हमला कर दिया, जिसमें राजनयिक पद पर तैनात सुरक्षा प्रमुख की मौत हो गई, जबकि दो गार्ड घायल हो गए। अज़रबैजान के प्राधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, न ही इसके पीछे का मकसद साफ हो पाया है।

घटनास्थल के कथित वीडियो में दूतावास के अंदर मेटल डिटेक्टर के पास एक शव पड़ा हुआ नजर आ रहा है। ईरान के सरकारी मीडिया ने हमले के संबंध में तत्काल कोई खबर नहीं दी है।

अज़रबैजान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि “अभी इस हमले की जांच की जा रही है।” बयान के मुताबिक, हमलावर ने गोलीबारी कर एक सुरक्षा चौकी को भी नष्ट कर दिया।

अज़रबैजान की उत्तर-पश्चिमी सीमा ईरान से लगती है। नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र को लेकर अज़रबैजान और आर्मेनिया में संघर्ष के बाद से दोनों देशों (ईरान और अज़बैजान) के बीच तनाव व्याप्त है।

इस्लामी गणतंत्र को हिला देने वाले राष्ट्रव्यापी विरोध के बीच ईरान ने अक्टूबर में अज़रबैजान सीमा के पास एक सैन्य अभ्यास शुरू किया था। यही नहीं, अज़रबैजान के इज़रायल के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, जिसे तेहरान क्षेत्र में अपने प्रमुख दुश्मनों में से एक के रूप में देखता है।

एपी पारुल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)