आईएसआई प्रमुख इस्तीफा दें : पाकिस्तान के विपक्षी दलों की मांग |

आईएसआई प्रमुख इस्तीफा दें : पाकिस्तान के विपक्षी दलों की मांग

आईएसआई प्रमुख इस्तीफा दें : पाकिस्तान के विपक्षी दलों की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 18, 2021/7:33 pm IST

लहौर, 18 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने एक असामान्य घटनाक्रम में मांग की है कि देश की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को इस्तीफा देना चाहिए।

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट’ ने शनिवार को पंजाब प्रांत के फैसलाबाद में आयोजित एक रैली में कहा, ‘‘फैज हमीद इस्तीफा दो।’’

रैली में हमीद के खिलाफ नारे भी लगाए गए जिन पर विपक्ष, खासकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से इमरान खान का कठपुतली शासन स्थापित करने के लिए ‘राजीतिक इंजीनियरिंग’ करने का आरोप लगाया जाता रहा है।

स्थानीय मीडिया ने रैली में हमीद के खिलाफ की गई नारेबाजी को संपादित कर दिया।

रविवार को, हमीद के इस्तीफे की मांग से संबंधित एक वीडियो क्लिप वायरल होने के बाद गृह मंत्री शेख राशिद ने पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरयम नवाज को ‘‘आग से न खेलने’’ की चेतावनी दी।

आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति पर असैन्य और सैन्य नेतृत्व के बीच गतिरोध है, क्योंकि प्रधानमंत्री इमरान खान हमीद को बदलना नहीं चाहते।

मरयम ने कहा कि इमरान खान ‘अपने स्वार्थ’ को पूरा करने के लिए सरकार के संस्थानों को कमजोर कर रहे हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम ने कहा कि इमरान खान वास्तव में अपने ‘‘गॉडफादर’’ (हमीद) को बचाने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने उनके (इमरान) लिए चुनाव में गड़बड़ी कराई।

उन्होंने कहा कि हमीद अपने विरोधियों पर अत्याचार कर रहे हैं और अनुकूल निर्णय लेने के लिए न्यायाधीशों को ब्लैकमेल कर रहे हैं तथा पत्रकारों का अपहरण करा रहे हैं।

मरयम ने कहा कि इमरान का कहना है कि वह हमीद को अफगानिस्तान के मुद्दे से निपटने और उनकी गहरी जानकारी की वजह से आईएसआई प्रमुख बनाए रखना चाहते हैं, लेकिन सच यह है कि इमरान अपने शासन को लंबा खींचना चाहते हैं क्योंकि वह जानते हैं यदि आईएसआई प्रमुख को बदला गया तो उनकी सरकार ताश के पत्तों की तरह गिर जाएगी।

पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि इस सप्ताह शुक्रवार तक आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति का मामला सुलझा लिया जाएगा क्योंकि इस मुद्दे पर असैन्य और सैन्य नेतृत्व दोनों आम सहमति पर पहुंच गए हैं।

सेना की मीडिया इकाई इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के अनुसार, सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने इस महीने की शुरुआत में शीर्ष सैन्य पदानुक्रम में फेरबदल करते हुए आईएसआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को पेशावर कोर कमांडर के पद पर स्थानांतरित कर दिया और कराची कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को आईएसआई का नया महानिदेशक नियुक्त किया।

हालांकि, सरकार ने नए आईएसआई प्रमुख की नियुक्ति को अभी मंजूरी नहीं दी है जिसे सैन्य और असैन्य नेतृत्व के बीच मतभेद के रूप में देखा जा रहा है।

नेशनल असेंबली में सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के मुख्य सचेतक अमीर डोगर ने मीडिया से कहा था कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि लेफ्टिनेंट जनरल हमीद ‘अफगानिस्तान में गंभीर स्थिति’ के चलते कुछ और समय आईएसआई प्रमुख के पद पर बने रहें।

भाषा

नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers