इस्लामिक स्टेट ने ली दक्षिण अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी |

इस्लामिक स्टेट ने ली दक्षिण अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी

इस्लामिक स्टेट ने ली दक्षिण अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : October 16, 2021/1:39 pm IST

काबुल, 16 अक्टूबर (एपी) आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने दक्षिण अफगानिस्तान के एक प्रांत की शिया मस्जिद में नमाज़ के दौरान हुए आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। जुमे (शुक्रवार) की नमाज़ के दौरान बम धमाके में 47 लोगों की मौत हो गयी थी जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए थे।

आईएस ने शुक्रवार देर रात सोशल मीडिया पर एक वक्तव्य जारी कर यह जिम्मेदारी ली और कहा कि उसके दो सदस्यों ने कंधार प्रांत में फातिमिया मस्जिद के प्रवेश द्वार पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी।

इसके बाद आईएस के एक आतंकवादी ने मस्जिद के प्रवेश द्वार पर खुद को बम से उड़ा लिया जबकि दूसरे ने मस्जिद के अंदर भीषण धमाका किया।

आईएस की समाचार एजेंसी अमाक ने एक बयान में हमलावरों के नाम अनस अल-खुरासानी और अबू अली अल-बलूची बताए हैं। दोनों ही हमलावर अफगानिस्तान के नागरिक थे।

गौरतलब है कि इससे एक हफ्ते पहले इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध स्थानीय संगठन ने उत्तरी प्रांत की एक शिया मस्जिद में बम विस्फोट किया था, जिसमें 46 लोगों की मौत हुई थी।

अफगानिस्तान में दशकों की जंग के बाद फिर से कब्जा जमाने वाले तालिबान ने मुल्क में अमन बहाली का संकल्प व्यक्त किया था। तालिबान और आईएस दोनों सुन्नी मुसलमानों के समूह हैं, लेकिन वे वैचारिक तौर पर काफी अलग हैं। इनमें आईएस काफी कट्टर है। वे कई बार एक दूसरे के खिलाफ लड़ चुके हैं।

एपी रवि कांत प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)