इजराइल ने गाजा पट्टी में हवाई हमले किये

इजराइल ने गाजा पट्टी में हवाई हमले किये

Edited By: , September 8, 2021 / 01:01 AM IST

तेल अवीव, सात सितंबर (एपी) इजराइल ने मंगलवार तड़के गाजा पट्टी में हमास के आतंकवादी ठिकाने पर हवाई हमले शुरू किए, जब फलस्तीनियों ने छह फलस्तीनी कैदियों के समर्थन में इजराइल में आग लगाने वाले गुब्बारे भेजे, जो एक दिन पहले इजराइल की जेल से भाग गए।

दशकों में अपनी तरह का सबसे बड़ा जेल ब्रेक होने के बाद इजराइली सेना देश के उत्तरी क्षेत्र और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में छानबीन में लगी हुई है।

सेना के एक बयान के अनुसार, लड़ाकू विमानों ने खान यूनुस में हमास की रॉकेट निर्माण कार्यशाला के साथ-साथ उसके सैन्य परिसर पर हमले किये।

सेना ने कहा कि परिसर में सीमेंट की एक फैक्टरी थी, जिसका इस्तेमाल आतंकवादी हमले करने के लिये सुरंग बनाने के वास्ते किया जा रहा था। यह परिसर एक रिहाइशी इलाके में एक मस्जिद और जल उपचार स्थल से सटा है।

सेना ने कहा कि हमास की ओर से इजराइली क्षेत्र में आग लगाने वाले गुब्बारे छोड़े जाने के जवाब में ये हमले किये गए हैं। ये गुब्बारे जेल तोड़ने के प्रति समर्थन जताने का एक तरीका था, जिसे हमास और अन्य फलस्तीनी चरमपंथियों ने एक साहसिक जीत करार दिया है।

फलस्तीनी इजराइल के जेल में बंद क़ैदियों को अपना राष्ट्रीय नायक मानते हैं और कई लोगों ने सोशल मीडिया पर उनके भागने का जश्न मनाया।

एपी कृष्ण नीरज

नीरज