इजरायल ने जेल से भागने वाले फलस्तीनी कैदियों को पांच साल की सजा सुनायी |

इजरायल ने जेल से भागने वाले फलस्तीनी कैदियों को पांच साल की सजा सुनायी

इजरायल ने जेल से भागने वाले फलस्तीनी कैदियों को पांच साल की सजा सुनायी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 22, 2022/6:52 pm IST

तेल अवीव (इजरायल), 22 मई (एपी) इजरायल की एक अदालत ने पिछले साल सुरंग खोदकर उच्च सुरक्षा वाली जेल से भाग जाने के जुर्म में छह फलस्तीनी कैदियों को रविवार को पांच साल की कैद की सजा सुनायी। कई दशकों में यह सबसे बड़ी घटना थी।

जेल से भागने वाले इन कैदियों को ढूंढने के लिए देश के उत्तरी हिस्से और कब्जे वाले पश्चिमी तट पर सघन तलाशी अभियान चलाया गया। कुछ ही दिनों बाद ये पांचों पकड़े गये जो फलस्तीनी आतंकवादी संगठन के सदस्य थे।

विभिन्न खबरों के अनुसार इन लोगों ने अपनी साझी कोठरी से एक सुरंग खोदी जिसका महीनों तक किसी को पता नहीं चला और वे प्रहरी के नींद में रहने के दौरान भाग गये। इस घटना को लेकर इजरायल की जेल सेवा की आलोचना हुई और सरकार ने जांच शुरू की।

न्यायाधीश ने कहा कि इस सजा को सुनाते हुए इस तथ्य को ध्यान में रखा गया कि इस घटना से कई दिनों तक देश की व्यवस्था अस्त-व्यस्त रही, कैदियों को पकड़ने पर खर्च आया और जन सुरक्षा को नुकसान पहुंचा।

इन कैदियों को पांच साल कैद की यह सजा उनके द्वारा फिलहाल काटी जा रही कारावास की सजा के अतिरिक्त होगी। इन कैदियों को मदद पहुंचाने के गुनहगार अन्य पांच कैदियों को चार और साल की कैद की सजा सुनायी गयी।

इजरायल इन सभी छह कैदियों को आतंकवादी मानता है जिनमें से पांच जिहाद आतंकवादी संगठन के सदस्य हैं । चार उम्रकैद की सजा काट रहे हैं।

एपी राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers