इजराइली कंपनी ने अशांत सीमाओं पर गश्त करने के लिए सशस्त्र रोबोट का अनावरण किया |

इजराइली कंपनी ने अशांत सीमाओं पर गश्त करने के लिए सशस्त्र रोबोट का अनावरण किया

इजराइली कंपनी ने अशांत सीमाओं पर गश्त करने के लिए सशस्त्र रोबोट का अनावरण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 13, 2021/5:22 pm IST

लोद (इजराइल), 13 सितंबर (एपी) इजराइल में रक्षा उत्पादों के एक ठेकेदार ने रिमोट नियंत्रित सशस्त्र रोबोट का अनावरण किया और कहा कि यह युद्ध क्षेत्रों में गश्त करने के साथ ही घुसपैठियों का पता लगाने और गोलियां बरसाने का काम कर सकता है। मानव रहित वाहन ड्रोन तकनीक की दुनिया में नवीनतम जोड़ है, जो आधुनिक युद्धक्षेत्र को तेजी से बदल रहा है। यह मानव रहित उपकरण ड्रोन तकनीक की दुनिया में नवीनतम प्रगति है जो आधुनिक युद्धक्षेत्र को तेजी से बदल रही है।

समर्थकों का कहना है कि ऐसी अर्ध-स्वायत्त मशीनें सेनाओं को अपने सैनिकों की रक्षा करने में समर्थ बनाती हैं, जबकि आलोचकों को डर है कि यह रोबोटों द्वारा जिंदगी और मौत के फैसले लेने की तरफ एक और खतरनाक कदम है।

सोमवार को प्रस्तुत किए गए चार-पहियों की मदद से चलने वाले रोबोट को सरकार के स्वामित्व वाली इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ‘आरईएक्स एमकेआईआई’ द्वारा विकसित किया गया है।

कंपनी के अर्धस्वायत्त प्रणाली संभाग की उप प्रमुख रानी अवनी ने कहा कि यह एक इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट द्वारा संचालित है और इसमें दो मशीनगन, कैमरे और सेंसर लगे हैं।

रोबोट जमीन पर मौजूद सैनिकों के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकता है, घायल सैनिकों को ले जा सकता है, युद्धक्षेत्र के अंदर और बाहर आपूर्ति कर सकता है, तथा आस-पास के लक्ष्यों पर हमला कर सकता है।

एपी नेहा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers