इजरायली मंत्री का प्रदर्शनकारियों पर एनएसओ स्पाईवेयर के इस्तेमाल से इंकार |

इजरायली मंत्री का प्रदर्शनकारियों पर एनएसओ स्पाईवेयर के इस्तेमाल से इंकार

इजरायली मंत्री का प्रदर्शनकारियों पर एनएसओ स्पाईवेयर के इस्तेमाल से इंकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : January 19, 2022/5:53 pm IST

यरूशलम, 19 जनवरी(एपी) इजरायल के एक कैबिनेट मंत्री ने बुधवार को इन दावों से इंकार किया कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर नजर रखने के लिए विवादास्पद स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया था। इससे एक दिन पहले ही एक समाचारपत्र की खोजी रिपोर्ट पर आक्रोश जताते हुए सांसदों ने इस मामले में औपचारिक जांच की मांग की थी।

मंगलवार को हिब्रू भाषा के एक कारोबारी अखबार ने ऐसे आरोप लगाने वाली रिपोर्ट प्रकाशित की थी कि इजरायली पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, म्युनिसिपल नेताओं तथा अन्य लोगों के खिलाफ प्रदर्शनकारी नेताओं के फोन हैक करने के लिए एनएसओ ग्रुप स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया था।

पुलिस ने इस रिपोर्ट के तथ्यों से इंकार करते हुए कहा था कि वह कानून के अनुसार काम करती है और एनएसओ ग्रुप ने कहा था कि वह अपने ग्राहकों की पहचान जाहिर नहीं करता।

इजरायली स्पाईवेयर कंपनी द्वारा निर्मित आधुनिक स्पाईवेयर, पेगासस का नाम दुनियाभर में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और राजनेताओं की जासूसी करने से जुड़ा रहा है।

पुलिस मामलों के प्रभारी मंत्री ओमेर बार्लेव ने बुधवार को आर्मी रेडियो से कहा, ‘‘ कोई निगरानी नहीं की गई, किसी भी प्रदर्शन में किसी प्रदर्शनकारी का कोई फोन हैक नहीं किया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ यह कानून के खिलाफ है।’’

इजरायल के न्याय मंत्री गिडियोन सार ने एक संसदीय सुनवाई के दौरान कहा कि अखबार की रिपोर्ट और पुलिस के बयानों में भारी अंतर है और लेख में किए गए दावों की अटार्नी जनरल भी जांच कर रहे हैं ।

थिंक-टैंक ‘इज़राइल डेमोक्रेसी इंस्टीट्यूट’ की एक डिजिटल गोपनीयता विशेषज्ञ तेहिला श्वार्ट्ज अल्टशुलर ने कहा कि अगर यह पाया जाता है कि पुलिस ने नागरिकों के फोन हैक किए हैं , तो यह निजता के उनके मूल अधिकारों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि मौजूदा गोपनीयता कानून ‘आज की वास्तविकता से निपटने के लिए सुसज्जित नहीं हैं’ और उन्होंने इसमें सुधारों का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ इज़राइल को ऐसे कानून की आवश्यकता है जो पारदर्शी रूप से लागू हो।’’

एपी नरेश नरेश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)