इजराइली प्रधानमंत्री ने विश्व शक्तियों से ईरान के 'ब्लैकमेल' का विरोध करने का आग्रह किया |

इजराइली प्रधानमंत्री ने विश्व शक्तियों से ईरान के ‘ब्लैकमेल’ का विरोध करने का आग्रह किया

इजराइली प्रधानमंत्री ने विश्व शक्तियों से ईरान के 'ब्लैकमेल' का विरोध करने का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : November 29, 2021/6:45 pm IST

यरूशलम, 29 नवंबर (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने वियना में बातचीत शुरू होने के बाद सोमवार को विश्व शक्तियों से ‘‘ईरान के परमाणु ब्लैकमेल के आगे न झुकने’’ का आह्वान किया।

बेनेट ने एक वीडियो बयान में कहा कि ईरान के साथ वार्ता शुरू करने वाले राष्ट्रों के प्रतिनिधियों को बताया गया था कि तेहरान ‘‘लगभग बिना किसी चीज के बदले प्रतिबंधों को समाप्त करना चाहता है’’ और प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद सैकड़ों अरबों डॉलर प्राप्त करते हुए अपने परमाणु कार्यक्रम को बरकरार रखना चाहता है। यह वीडियो ‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने प्राप्त की है।

वर्ष 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से वार्ता फिर से शुरू करने के लिए ईरान और विश्व शक्तियों के वार्ताकार सोमवार को वियना में बैठक कर रहे हैं।

अमेरिका के 2018 में विश्व शक्तियों और ईरान के बीच ऐतिहासिक परमाणु समझौते से हटने के बाद से ईरान ने अपने यूरेनियम संवर्धन में तेजी लाई है। इजराइल ने उस समझौते का कड़ा विरोध किया, और इजराइल के अधिकारियों का अब कहना है कि तेहरान परमाणु हथियार विकसित करने के पहले से कहीं ज्यादा करीब है।

इजराइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड इस सप्ताह लंदन और पेरिस का दौरा कर रहे हैं ताकि ईरान के मुद्दे पर ब्रिटिश और फ्रांसीसी अधिकारियों के साथ चर्चा की जा सके। इसी उद्देश्य से रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज इस सप्ताह वाशिंगटन जाएंगे।

ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है। उसने समझौते के टूटने के लिए ट्रंप प्रशासन के इससे हटने और गंभीर प्रतिबंधों को बहाल करने के फैसले को जिम्मेदार ठहराया है।

एपी

देवेंद्र शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)