इजरायली पुलिस ने यरुशलम में विवादित इलाका खाली कराया |

इजरायली पुलिस ने यरुशलम में विवादित इलाका खाली कराया

इजरायली पुलिस ने यरुशलम में विवादित इलाका खाली कराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : January 19, 2022/6:10 am IST

disputed area in Jerusalem : यरुशलम, 19 जनवरी (एपी) इजरायली पुलिस ने बुधवार को यरुशलम के विवादित शेख जर्रा इलाके को फलस्तीनी नागरिकों से खाली करा लिया।

शेख जर्रा की आवासीय इमारतों में रह रहे फलस्तीनी नागरिकों की इस हफ्ते की शुरुआत में इलाका खाली कराने आए पुलिस कर्मियों से हिंसक झड़प हो गई थी। पास के इलाके में स्थित कई अन्य संपत्तियां भी विवादों के घेरे में हैं।

पुलिस के मुताबिक, अधिकारियों ने बुधवार को अदालत के आदेश के उल्लंघन, हिंसक घेरेबंदी और कानून व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के संदेह में कई लोगों को गिरफ्तार किया।

शेख जर्रा में रह रहे सालहिया परिवार का कहना है कि उसने यह संपत्ति 1967 से पहले खरीदी थी, जबकि प्रशासन ने अदालत में इस दावे को चुनौती दी है।

यरुशलम नगर निगम ने विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए एक स्कूल खोलने के इरादे से 2017 में इस संपत्ति को जब्त कर लिया था। बहरहाल, सालहिया परिवार ने यहां पौधों की नर्सरी का संचालन जारी रखा।

यरुशलम की एक अदालत ने बीते वर्ष नगर प्रशासन के हक में फैसला सुनाते हुए इलाका खाली कराने का आदेश दिया था। सालहिया परिवार ने फैसले के खिलाफ अपील दायर कर रखी है, जिस पर निर्णय आना बाकी है। हालांकि, अदालत ने इलाके को खाली कराने के आदेश पर रोक नहीं लगाई है।

यरुशलम नगर निगम और पुलिस ने बुधवार को एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि सालहिया परिवार सार्वजनिक स्थल पर जबरन कब्जा कर विशेष जरूरतों वाले हजारों बच्चों को शिक्षा के अधिकार से वंचित कर रहा है।

एपी

पारुल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers